खुशखबरी ! PM-Kisan Yojana के लाभ के साथ KCC Scheme के तहत बिना गारंटी 1.60 लाख रुपये का Dairy loan

किसानों को मोदी सरकार की ओर से हाल ही में एक बड़ा तोहफा दिया गया है. दरअसल पीएम-किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan samman nidhi Yojana) के तहत लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card)  देने का ऐलान हुआ है. पीएम-किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले 14 करोड़ किसानों को 1.60 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी (Loan without any guarantee) के दिया जाएगा. अगर किसान को इससे ज्यादा रुपयों की लोन की जरुरत होगी तो बांड भरना पड़ेगा.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में हुआ बदलाव (Kisan Credit Card Yojna)

किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से बेहद अहम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojna) का लाभ ऐसे लोगों को भी मिल सकती है, जो खेतिहर नहीं हैं. भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बीते साल जारी की गई अधिसूचना के अनुसार मछली पालन और पशु पालन व्यवसाय से जुड़े देश के अन्य लाखों लोगों को भी किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card ) का लाभ मिल सकता है. यही नहीं मछली पालन, पशु पालन एवं डेयरी मंत्रालय की ओर से भी इस संबंध में जानकारी दी गई है.

पोल्ट्री, मछली पालन और पशुपालकों के लिए लोन (Loans for poultry, fisheries and livestock)

पशुपालकों एवं मछली पालन व्यवसाय से जुड़े लोगों के कारोबार में वर्किंग कैपिटल की समस्या न आए, इस मकसद से यह सुविधा दी जाती है. शुरुआती दौर में इस योजना का लाभ खेतिहर किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ही शुरू किया गया था. लेकिन अब पशुपालकों के लिए जानवरों की खरीद, पॉलट्री की जरूरतों को पूरा करने और मछली पालन में जुड़े लोगों की वर्किंग कैपिटल की जरूरतों के लिए इस योजना को आगे बढ़ाया गया है.

बिना किसी गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन (Loan of 1 lakh 60 thousand rupees without any guarantee)

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत पशु एवं मछली पालकों को भी 1 लाख 60 हजार रुपये की रकम बिना किसी गारंटी के मिल सकती है. इसके अलावा 3 लाख रुपये तक के लोन पर उन्हें ब्याज में 2 फीसदी सालाना की छूट भी मिलेगी. यही नहीं यदि उनकी ओर से समय पर ब्याज की राशि अदा की जाती है तो इस छूट को बढ़ाकर 3 फीसदी तक किया जा सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to apply for Kisan Credit Card Loan online)

सर्व प्रथम बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर किसान क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाएं.
"अब लागू करें" बटन पर टैप करें.
अपने सभी विवरण भरें और सुनिश्चित करें कि कुछ गलती तो नहीं है.
फिर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें.
आवेदन प्रसंस्करण (application processing) समय 3-4 कार्य दिनों का है.
यदि आवेदन को मंजूरी मिल जाती है, तो एक बैंक का कार्यकारी (executive) आपसे संपर्क करेगा और जरूरी दस्तावेजों और आगे के चरणों के लिए कहां जाना चाहिए उसके बारे में बताएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें (How to apply offline for Kisan Credit Card Loan)

अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा और किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए आवेदन करना होगा.

पंजीकरण के समय सभी संबंधित दस्तावेजों को अपने साथ ले जाना न भूलें.

एप्लिकेशन फॉर्म में अपने मोबाइल नंबर का उल्लेख करके, आप तब तक एक-एक करके स्टेटस अपडेट प्राप्त करेंगे जब तक कि आपका लोन स्वीकृत नहीं हो जाता.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए लोन (Loan for Kisan Credit Card)

भारत में कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, सहकारी बैंकों और ग्रामीण बैंकों द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन दी जाती है. जिनमें भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ इंडिया (BOI), नाबार्ड, भारत राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) और भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) आदि.

English Summary: Good News ! Dairy loan of Rs 1.60 lakh without guarantee under KCC Scheme with benefit of PM-Kisan Yojana

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News