MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

ब्याज अनुदान योजना: अब किसानों के लिए लोन लेना और चुकाना दोनों आसान! पढ़ें इसकी पूरी डिटेल्स

देश के किसानों के लिए खेती-बाड़ी करना और आसान हो सके, इसके लिए लगातार केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक प्रयास कर रही हैं. ऐसे में हम आपको अपने इस लेख में राजस्थान सरकार के एक ऐसे योजना के बारे में बता रहे हैं, जिससे किसानों को लोन लेने और चुकाने दोनों में आसानी होगी. तो चलिए जानते है इस योजना के बारे में...

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
अब लोन चुकाने पर भी मिलेगी सब्सिडी!
अब लोन चुकाने पर भी मिलेगी सब्सिडी!

किसानों के लिए खेती और सुविधाजनक बनाई जा सके, इसके लिए देशभर में लगातार प्रयास जारी हैं. क्योंकि बीते कई सालों से देखने को मिल रहा है कि देश के किसान खेती करने में और ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

ऐसे में करोड़ों किसानों को अपनी खेती करने के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ ही जाती है, इसलिए हम आपको अपने इस लेख में राजस्थान सरकार की सबसे लोकप्रिय योजना ब्याज अनुदान योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. इस योजना के तहत किसानों के लिए लोन की जरूरत बेहद ही आसानी से पूरी हो जाती है.

अब लोन चुकाने पर भी मिलेगा सब्सिडी!( Now you will get subsidy even after repaying the loan!)

किसानों को लोन के बोझ से बचाया जा सके, इसके लिए राजस्थान सरकार की ब्याज अनुदान योजना सबसे लोकप्रिय मानी जाती है. इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार किसानों को लोन चुकाने पर जमा किए जाने वाले ब्याज पर 5 फीसदी की सब्सिडी देती है. ध्यान रहे कि ये सब्सिडी उन्हीं किसानों को दी जाती है, जो लोन की किस्तों को समय पर चुकाते हैं. ऐसे में उन किसानों को इसका सीधा फायदा पहुंचता है, जो समय पर लोन चुकाते हैं.

ये भी पढ़ें:भूमि विकास बैंक दीर्घकालीन लोन पर मिलेगी 5 प्रतिशत सब्सिडी, जानिए कैसे?

पशुपालन में भी 5 फीसदी का ब्याज अनुदान (5 percent interest subvention in animal husbandry)

इस योजना के तहत मिलने वाला ब्याज सब्सिडी या छूट केवल दीर्घकालीन लोन के लिए ही दी जाती है. इसको लेकर राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2014-15 में राजस्थान के किसानों के लिए प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों  के जरिए वितरित दीर्घकालीन कृषि लोन पर 5 फीसदी का ब्याज दिया जाता है.

 

मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक, इस योजना में उन्नत किस्म के पशुओं को खरीदने के लिए भी विभिन्न लोन दिए जाते हैं. अगर आप उन्नत किस्म जैसे- डेयरी पशुपालन, बकरी पालन, भेड़ पालन करना चाहते है तो भी आपको इस योजना से लाभ मिलता है. इस योजना के तहत इस पर भी आपको राजस्थान सरकार ब्याज दर में 5 फीसद का सब्सिडी देती है.

English Summary: KKC Schemes: Now it is easy for the farmers of Rajasthan to take loan and repay, read the complete details of the scheme Published on: 01 April 2022, 04:40 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News