कामधेनु डेरी योजना के माध्यम से 30 प्रतिशत सब्सिडी पर 90 प्रतिशत लोन लेने लिए करें आवेदन

प्रायः देखा जाता कि किसान खेती के साथ-साथ खेती से संबंधित दूसरे काम जैसे पशुपालन, मछलीपालन और मुर्गीपालन आदि करते हैं. यदि आप भी किसान हैं तो आप भी अपनी आय बढ़ाने को सोच रहें होंगे. लेकिन कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि पर्याप्त अर्थ ( धन) न होने के कारण आप अपने खेती से संबधित दूसरे कार्य नहीं कर पाते हैं तो आपको इस स्थिति में सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी योजना का अथवा ऋण योजना की सहायता लेनी चाहिए. बता दें सरकार ऐसी बहुत सी योजनाएं चला रही है जिससे किसानों की आय बढ़ सके. इस समय सरकार बड़े पैमाने पर पशुपालन को बढ़ावा दे रही है. पशुपालन और स्वेत क्रांती को गति देने के लिए सरकार नाबार्ड के साथ भी काम कर रही है.

बता दें कि गत वर्ष ही सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को किसान पशुपालन योजना से भी जोड़ दिया है अब किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी पशुपालन के लिए 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर एक वर्ष के लिए 3 लाख रूपए  का लोन ले सकते हैं. लेकिन स्थिति में किसान यदि बड़े फार्म अथवा डेरी की स्थापना करना चाहता है तो उसके लिए यह ऋण कम पड़ता है. यही कारण है की राजस्थान सरकार ने किसानों को जून माह में कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत नवयुवकों को रोजगार से जोड़ने के लिए आवेदन आमंत्रित किया हैं इस योजना के माध्यम से राज्य के महिला, पुरुष, नवयुवक, कृषक सभी पात्र हैं जो आवेदन कर सकते हैं.

कामधेनु डेयरी योजना के तहत लोन एवं सब्सिडी का लाभ लेने के लिए राज्य का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है. योजना के माध्यम से किसान को 30 गाय या भैंस पालने के लिए 4 प्रतिशत कि ब्याज पर कुल लागत का (जो अधिकतम36 लाख रुपए है) 90 प्रतिशत ऋण सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है. किसान को 10 प्रतिशत राशि स्वयं वहन करना पड़ेगा. इसके अलावा डेयरी योजना के माध्यम से लिया गया ऋण किसान द्वारा समय से चुकाने पर राज्य सरकार द्वारा 30 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाएगी.

कामधेनु डेयरी योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 निर्धारित की गई है योजना के अधिक जानकारी तथा आवेदन पत्र विभाग की वेबसाईट www.gopalan.rajasthan.gov.in से डाऊनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना के पीडीऍफ़ में जानकारी के लिए इस लिंक पर विजिट करें :- https://gopalan.rajasthan.gov.in/writereaddata/Portal/Images/pdf/kamdhenu_202021.pdf

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर विजिट करें :- https://gopalan.rajasthan.gov.in/writereaddata/Portal/Images/pdf/kamdhenu_202021.pdf

English Summary: Apply for 90 percent loan on 30 percent subsidy through Kamdhenu Dairy Scheme

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News