Government Scheme

कामधेनु डेरी योजना के माध्यम से 30 प्रतिशत सब्सिडी पर 90 प्रतिशत लोन लेने लिए करें आवेदन

प्रायः देखा जाता कि किसान खेती के साथ-साथ खेती से संबंधित दूसरे काम जैसे पशुपालन, मछलीपालन और मुर्गीपालन आदि करते हैं. यदि आप भी किसान हैं तो आप भी अपनी आय बढ़ाने को सोच रहें होंगे. लेकिन कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि पर्याप्त अर्थ ( धन) न होने के कारण आप अपने खेती से संबधित दूसरे कार्य नहीं कर पाते हैं तो आपको इस स्थिति में सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी योजना का अथवा ऋण योजना की सहायता लेनी चाहिए. बता दें सरकार ऐसी बहुत सी योजनाएं चला रही है जिससे किसानों की आय बढ़ सके. इस समय सरकार बड़े पैमाने पर पशुपालन को बढ़ावा दे रही है. पशुपालन और स्वेत क्रांती को गति देने के लिए सरकार नाबार्ड के साथ भी काम कर रही है.

बता दें कि गत वर्ष ही सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को किसान पशुपालन योजना से भी जोड़ दिया है अब किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी पशुपालन के लिए 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर एक वर्ष के लिए 3 लाख रूपए  का लोन ले सकते हैं. लेकिन स्थिति में किसान यदि बड़े फार्म अथवा डेरी की स्थापना करना चाहता है तो उसके लिए यह ऋण कम पड़ता है. यही कारण है की राजस्थान सरकार ने किसानों को जून माह में कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत नवयुवकों को रोजगार से जोड़ने के लिए आवेदन आमंत्रित किया हैं इस योजना के माध्यम से राज्य के महिला, पुरुष, नवयुवक, कृषक सभी पात्र हैं जो आवेदन कर सकते हैं.

कामधेनु डेयरी योजना के तहत लोन एवं सब्सिडी का लाभ लेने के लिए राज्य का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है. योजना के माध्यम से किसान को 30 गाय या भैंस पालने के लिए 4 प्रतिशत कि ब्याज पर कुल लागत का (जो अधिकतम36 लाख रुपए है) 90 प्रतिशत ऋण सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है. किसान को 10 प्रतिशत राशि स्वयं वहन करना पड़ेगा. इसके अलावा डेयरी योजना के माध्यम से लिया गया ऋण किसान द्वारा समय से चुकाने पर राज्य सरकार द्वारा 30 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाएगी.

कामधेनु डेयरी योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 निर्धारित की गई है योजना के अधिक जानकारी तथा आवेदन पत्र विभाग की वेबसाईट www.gopalan.rajasthan.gov.in से डाऊनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना के पीडीऍफ़ में जानकारी के लिए इस लिंक पर विजिट करें :- https://gopalan.rajasthan.gov.in/writereaddata/Portal/Images/pdf/kamdhenu_202021.pdf

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर विजिट करें :- https://gopalan.rajasthan.gov.in/writereaddata/Portal/Images/pdf/kamdhenu_202021.pdf



English Summary: Apply for 90 percent loan on 30 percent subsidy through Kamdhenu Dairy Scheme

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in