MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Free Smartphone & Tablet: क्या यूपी में फिर मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन व टैबलेट? जानें Yogi 2.0 की नयी तैयारियां

योगी 2.0 ने सत्ता में लौटने के बाद छात्रों से किये गए वादों को पूरा करने की योजना बना ली है. सरकार का कहना है कि करीब एक लाख छात्रों मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट बांटने की योजना पर काम किया जा रहा है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया

योगी सरकार (Yogi Government) यूपी में भारी वोटों के साथ दोबारा जीतने के बाद एक्शन में आ गयी है. दरअसल बहुत लोगों की यह असमंजस है कि क्या अब यूपी सरकार फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन (Free Smartphone and Tablet 2022) का वितरण करेगी या नहीं. इसी कड़ी में आज हम आपको इससे जुड़ी जरूरी जानकारी देने जा रहे है.

1 लाख छात्रों को मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट (1 lakh students will get free smartphones and tablets)

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार (BJP in UP) चुनावों में किये गए वादों को पूरा करने में डटी हुई है जिसमें से एक है फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट योजना (Free Smartphone and Tablet Yojana). आपकी जानकारी के लिए बता दें कि योगी 2.0 ने सत्ता में लौटने के बाद छात्रों से किये गए वादों को पूरा करने की ठानी है.

सरकार का कहना है कि करीब एक लाख छात्रों को इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) में मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट बांटने की योजना पर काम किया जा रहा है. वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की भी व्यवस्था कर रही है और छात्रों को इसके लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी."

फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट से युवा बन रहे सशक्त (Empowering youth with free smartphones and tablets)

युवाओं की मदद के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adtiyanath) ने छात्रों के बीच स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की योजना को तेज कर दिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि ये गैजेट छात्रों को रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी हासिल करने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद करेंगे.

इसके अलावा, यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों को पीएम मुद्रा, स्टार्टअप, स्टैंडअप, पीएम युवा स्वरोजगार, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान जैसी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है और प्रतिस्पर्धी के लिए मुफ्त कोचिंग का लाभ दिया जा रहा है. अब तक यूपी के छात्रों को करोड़ों टैबलेट-स्मार्टफोन बाटें जा चुके हैं.

साल 2021 में उत्तर प्रदेश सरकार ने 18 से 25 साल के युवाओं के लिए एक मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन योजना (Free Smartphone and Tablet Yojana) शुरू की थी. इस योजना में कौशल विकास के तहत काम करने वाले छात्रों, लड़कियों और श्रमिकों को मुफ्त टैबलेट देने की घोषणा की गई है.

वहीं कुछ महीनों पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह भी बताया कि उनकी सरकार के पांच वर्षों के दौरान, 4.5 लाख युवाओं को नौकरी दी गई, 1.61 करोड़ युवा अन्य रोजगार से जुड़े थे और 60 लाख युवा स्वरोजगार से जुड़े थे.

फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन (How to Register for Free Smartphones and Tablets)

Free Smartphone and Tablet योजना से लाभ उठाने के लिए, छात्रों को आवेदन करने से पहले योग्यता मानदंड और प्रासंगिक दस्तावेज को अच्छी तरह से समझना चाहिए. यदि आप आवेदन करने के योग्य हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट up.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं.

English Summary: Free Smartphone and Tablet 2022 Update, Yogi 2.0, register like this Published on: 02 April 2022, 11:38 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News