MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

फ्री मोबाइल, इंटरनेट और अन्य सेवाओं का लाभ देगी Digital Seva Yojana, जानें कैसे करें आवेदन

फ्री मोबाइल और इंटरनेट के साथ अन्य सेवाओं का ऑफर निकालने वाली राजस्थान सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन और 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट दिया जायेगा.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Free Mobile and Internet Schemes of India 2022 (Mukhyamantri Digital Seva Yojana)
Free Mobile and Internet Schemes of India 2022 (Mukhyamantri Digital Seva Yojana)

डिजिटलीकरण (Digitalization) को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त (Women Empowerment) करने के लिए राजस्थान सरकार (Rajasthan) ने अपने बजट में एक बड़ी सौगात पेश की है. जी हां, सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राज्य की महिलाओं को डिजिटल क्वीन बनाने के साथ उन्हें  आगे बढ़ाने के लिए डिजिटल सेवा योजना (Digital Seva Yojana) का ऐलान किया है. तो आइये इस योजना की संपूर्ण जानकरी के बारे में जानते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 (What is Chief Minister Digital Service Scheme 2022)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने 23 फरवरी के बजट भाषण में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 (Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022) की घोषणा की है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने राजस्थान की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है.

स्मार्टफोन (Smartphone) उन परिवारों को दिया जाएगा, जो चिरंजीवी योजना (Cheeranjivi Yojana) का लाभ ले रहे हैं. स्मार्टफोन में 3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी (Free Internet Connectivity) दी जाएगी, ताकि महिलाओं को Digital Seva की जानकारी मिल सके.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के लिए पात्रता (Eligibility for Chief Minister Digital Service Scheme 2022)

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022  (Mukhyamantri Digital Seva Scheme 2022) के तहत एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को यह स्मार्टफोन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के लिए आवेदन करने से जुड़े अन्य नियम अभी जारी नहीं किए गए हैं.

जल्द ही मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी. अभी तक सिर्फ इस योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana) की घोषणा की गई है. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के नियम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. उसके बाद पात्र और इच्छुक महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगी.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के लाभ (Benefits of Chief Minister Digital Service Scheme 2022)

  • मुफ्त में मोबाइल (Free Mobile) दिया जाएगा.

  • यह मोबाइल टच स्क्रीन वाला होगा.

  • मोबाइल के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं है.

  • मोबाइल में 3 साल तक फ्री इंटरनेट (Free Internet) दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 में आपका नाम है या नहीं कैसे चेक करें How to check whether your name is there in Chief Minister Digital Service Scheme 2022)

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 (Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022) का लाभ उठाने के लिए चिरंजीवी योजना में आपका नाम होना अनिवार्य है. जिन महिला उम्मीदवारों का नाम चिरंजीवी योजना से जुड़ा है, उन्हें स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे. जल्द ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी सेवा योजना 2022 के लिए आवेदन करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय हो जाएगा.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 में आवेदन कैसे करें (How to apply in Chief Minister Digital Service Scheme 2022)

  • सबसे पहले महिला उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी.

  • इसके बाद वेबसाइट पर स्मार्टफोन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करें.

  • इसके बाद अपना जनाधार कार्ड नंबर और पूछी गई जानकारी दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें.

  • इसके बाद आपको इस स्क्रीन पर सारी जानकारी दिखाई देगी। जो उम्मीदवार पात्र होंगे उनकी स्थिति दिखाई देगी.

  • ध्यान रहे कि अभी केवल योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022) की घोषणा की गई है, इस योजना के नियम और शर्तें और लिंक आदि जल्द ही जारी किए जाएंगे.

English Summary: Free Mobile and Internet Schemes of India Published on: 25 February 2022, 12:57 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News