MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

LIC Jeevan Umang Policy: मात्र 45 रुपए के निवेश से मैच्योरिटी पर मिलेगी 27 लाख से अधिक की रकम

एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश करने पर ग्राहक को गारंटीड 27 लाख से अधिक की राशि मिलती है. खास बात यह कि इसमें जीवन कवर से साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलेगी.

निशा थापा
निशा थापा
LIC Jeevan Umang Policy: मात्र 45 रुपए के निवेश से मैच्योरिटी पर मिलेगी 27 लाख से अधिक की रकम
LIC Jeevan Umang Policy: मात्र 45 रुपए के निवेश से मैच्योरिटी पर मिलेगी 27 लाख से अधिक की रकम

महंगाई के इस दौर में भविष्य के लिए पैसों की बचत करना बेहद अहम है. भविष्य में क्या होगा यह किसी को पता नहीं होता. लेकिन वर्तमान में की गई बचत आपके भविष्य को संवार सकती है. निवेश करने के लिए बहुत से विकल्प हैं, जिसमें जोखिमों का खतरा भी अधिक रहता है. 

लेकिन कुछ ऐसी सरकारी कंपनियां हैंजिसमें निवेश करके बेहतरीन रिर्टन तो मिलता ही हैसाथ में जोखिमों का खतरा भी नहीं होता. इनमें से एक है भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC). एलआईसी अपने ग्राहकों का खासा ध्यान रखती हैसमय- समय पर नई पॉलिसी तथा उन पर अपडेट करती है तथा समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए पॉलिसी बनाई हैंजहां पर अधिक से अधिक तथा कम से कम रुपए का निवेश कर सकते हैं. एलआईसी की ऐसी ही एक योजना है एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी जिसमें केवल 44 रुपए मासिक निवेश के बेहतरीन रिटर्न मिलेगा.

जीवन उमंग पॉलिसी

जीवन उमंग पॉलिसी अन्य दूसरी स्कीम से बहुत अलग है. इस पॉलिसी के लिए 90 दिनों से लेकर 55 साल तक के लोग योग्य है. यह एक एंडोमेंट पॉलिसी हैं, जिसमें बीमा कवरेज के साथ बचत का फायदा मिलता है. खास बात यह कि मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने पर ग्राहक के खाते में हर साल निश्चित राशि आती है. तो वहीं धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को एकमुश्त रकम दी जाएगी. साथ ही जीवन उमंग पॉलिसी से 100 साल तक का कवरेज मिलता है.

मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि

जीवन उमंग पॉलिसी में यदि आप 45 रुपए प्रतिदिन वाली निवेश पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपको महीने में 1350 रुपए का प्रीमियम देना होगा और साल में 16200 रुपए देने होंगे. यदि आपने यह पॉलिसी 30 साल के लिए खरीदी है तो आपके द्वारा कुल 4.86 लाख रुपए की राशि जमा हो जाएगी. मैच्योरिटी वर्ष के अगले साल यानि की 31वें साल से 100 साल तक आपको सालाना 40 हजार रुपए तक का रिटर्न मिलेगा. यानि की तकरीबन 27 लाख रुपए से अधिक का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें: मात्र 1 रुपए में 2 लाख रुपए का बीमा कवर, जानें कैसे मिलेगा लाभ

टर्म राइडर का लाभ

जीवन उमंग पॉलिसी धारक की यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या वह विकलांग हो जाता है, तब उसे टर्म राइडर का लाभ मिलेगा. खास बात यह कि इसमें जोखिम का प्रभाव बिलकुल भी नहीं पड़ता है. केवल पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का असर होता है. जीवन उमंग पॉलिसी लेने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स पर भी छूट मिलती है.

English Summary: invest just Rs 45 in LIC Jeevan Umang Policy, on maturity you well get Rs 27 lakhs Published on: 02 December 2022, 04:49 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News