MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

मात्र 1 रुपए में 2 लाख रुपए का बीमा कवर, जानें कैसे मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत आप महज एक साल में 12 रुपए से 2 लाख का बीमा कवर पा सकते हैं...

निशा थापा
निशा थापा
Insurance cover of 2 lakh rupees will be available in just 1 rupee, know how to get benefits
Insurance cover of 2 lakh rupees will be available in just 1 rupee, know how to get benefits

महंगाई के इस दौर में यदि आपसे पूछा जाए कि एक रुपए में क्या आता है, तो जाहिर सी बात है आपका जवाब होगा माचिस या टॉफी. लेकिन अब आप मात्र 1 रुपए में अपना लाखों रुपए का बीमा कवर पा सकते हैं, जिससे आपका व आपके परिवार का भविष्य सुरक्षित रहेगा. हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा की. जिसमें मात्र 1 रुपए महीने प्रीमियम का भुगतान करने पर 2 लाख रुपए का गारंटीड बीमा कवर मिलता है.

आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बड़े- बड़े बीमा खरीदना हमेशा से ही चिंता का विषय बना रहता है. जिसको देखते हुए  प्रधानमंत्री ने इस समस्या का समाधान निकालने के लिए यह कदम उठाया. इसके अलावा भी केंद्र सरकार कई ऐसी योजनाएं लेकर आ चुकी है जो गरीबों के हित में होती है.  

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए वर्ष 2015 में शुरू की थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य कम रुपए में जीवन बीमा का लाभ देना है. बता दें कि पीएमएसबीवाई योजना में सालाना 12 रुपए का प्रीमियम भरना होता है, यानि की महीने में 1 रुपए.  

2 लाख रुपए का बीमा कवर

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में बीमा करवाने वाले धारक की यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, या वह पूरी तरह से विकलांग को जाता है तो इस स्थिति में विकलांग को या मृतक के परिवार को 2 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाता है. इसके अलावा यदि बीमा धारक आंशिक रुप से  विकलांग हो जाता है तो उसे एक लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाता है.

कौन ले सकता है पीएमएसबीवाई बीमा

18 से 70 साल तक के लोग बीमा कवर ले सकते हैं. जिसके लिए जरूरी है कि धारक के पास बैंक में खाता हो.

यह भी पढ़ें: LIC Aam Aadmi Bima Scheme: मात्र 100 रुपए के निवेश पर मिलेगा 75 हजार रुपए का बीमा कवर

कैसे करें आवेदन पीएमएसबीवाई

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में पंजीकरण करवाने के लिए सबसे पहले आपको पीएमएसबीवाई  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुल जाएगा, जिसके बाद मांगी गई जानकारी भर दें. बीमा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए टोल-फ्री नंबर 1800-180-1111/1800-110-001 पर संपर्क कर सकते हैं. 

English Summary: PMSBY Insurance cover of 2 lakh rupees will be available in just 1 rupee, know how to get benefits Published on: 02 November 2022, 03:46 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News