1. सरकारी योजनाएं

मात्र 20 रुपए सालाना निवेश से मिलेगा 2 लाख का बीमा कवर

पोस्ट ऑफिस की इन 3 योजना में बेहद कम रुपयों के निवेश से मिलेगा 2 लाख का बीमा कवर, साथ ही मिलेगी 6000 रुपए की पेंशन, जानें कौन सी हैं वह योजनाएं.....

निशा थापा
निशा थापा
post office scheme insurance cover
post office scheme insurance cover

अपने और अपने परिवार के अच्छे भविष्य के लिए लोग अक्सर बचत पहले से ही शुरू करते हैं. ऐसे में पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाएं ऐसी हैं, जहां पर आप आंख बंद कर भरोसा कर सकते हैं. ऐसे में आपको जानना बेहद जरूरी है कि आपके लिए पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम लाभदायक हो सकती है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर बेहद कम रुपए में 2 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा. वह पोस्ट ऑफिस जन सुरक्षा योजाना के अधीन आने वाली 3  बीमा योजनाएं हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना

पोस्ट ऑफिस में निवेश के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना एक बेहतरीन योजना है. खास बात यह कि एक टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान है तथा इसमें निवेश करने पर 2 लाख रुपए का बीमा कवर भी मिलेगा. बता दें कि यह खास योजना वर्ष 2015 में शुरू हुई थी.  इन योजना में 18 साल से 50 साल तक के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं.  जिसमें 436 रुपए का सालाना प्रियमियम जमा करना होगा. पॉलिसीधारक की मच्यौरिटी  से पहले ही मृत्यु होने पर उसके परिवार वालों को 2 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

पैसों की बचत के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सबसे बेहतरीन स्कीमों में से एक है. खास बात यह कि इस योजना के तहत बीमाधारक की मृत्यु के बाद उनके परिवार को 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है, यदि उसकी मौत किसी दुर्घटना में हुई हो. तो वहीं  दूसरी तरफ धारक दुर्घटना के दौरान दिव्यांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इस योजना में एक और खास बात यह है कि योजना में हर साल केवल 20 रुपए जमा करने होते हैं.

यह भी पढ़ें : Big News! सरकार KCC योजना के तहत लाखों किसानों को करेगी कवर, मिलेगी इतने % ब्याज सब्सिडी

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना भी जन सुरक्षा योजना के अधीन आने वाली तीसरी योजना है. इस योजना के तहत 18 से 40 साल के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं.  खास बात यह कि 60 साल की उम्र के बाद निवेशक को 1000 रुपए से लेकर 6000 रुपए तक पेंशन दी जाएगी. आईटी एक्ट 80सी के तहत यदि इस योजना में 1.5 रुपए की राशि जमा की जाती है तो निवेशक को टैक्स नहीं चुकाना पड़ता.

English Summary: Insurance cover of 2 lakhs will be available by investing only 20 rupees annually Published on: 29 September 2022, 03:59 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News