1. सरकारी योजनाएं

Big News! सरकार KCC योजना के तहत लाखों किसानों को करेगी कवर, मिलेगी इतने % ब्याज सब्सिडी

अब झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना के कार्यान्वयन की घोषणा की है जो मार्च 2023 तक 25 लाख से अधिक किसानों को कवर करने वाली है...

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
kcc
किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना

सरकार ने किसानों की मदद के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू कर रखी हैं. ऐसी ही एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना. जिसमें किसानों को लोन दिया जाता है. ऐसे में झारखंड सरकार ने बुधवार यानि 28 सितंबर, 2022 को घोषणा की है कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना मार्च 2023 तक कुल 25,50,000 किसानों को कवर करेगी. जिसमें अभी तक 19.50 लाख से अधिक केसीसी को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है.

900 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण स्वीकृत

इस पर राज्य प्रशासन ने जानकारी देते हुए कहा है कि दिसंबर 2019 में झामुमो के नेतृत्व वाले शासन के सत्ता में आने के बाद से, इस योजना के तहत कुल 900 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं.

25.50 लाख किसानों को कवर करने का लक्ष्य

प्रशासन के अनुसार, 15 नवंबर 2000 को झारखंड के गठन के बाद से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना के तहत केवल 409 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. एक सरकारी घोषणा के अनुसार, "मार्च 2023 तक 25.50 लाख किसानों को केसीसी के साथ कवर करने का लक्ष्य रखा गया है".

 

अब बस सरकार ऋण वितरण योजना में किसानों को शामिल करने की प्रक्रिया पर काफी जोर दे रही है. मिली जानकारी के अनुसार, 15 सितंबर, 2022 तक, इस योजना में 19.18 लाख केसीसी धारक थे.

कितने प्रतिशत मिलेगी ब्याज सब्सिडी

इस योजना में समय पर अपना अग्रिम भुगतान करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ऋण पर तीन प्रतिशत ब्याज सब्सिडी दी जाएगी, जिसमें उन्हें सात प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी. 

ये भी पढ़ें:  KCC को लेकर व‍ित्‍त मंत्री का बड़ा ऐलान, किसान सुनकर हो जाएंगे खुश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि "झारखंड के किसानों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुएराज्य सरकार उन्हें अतिरिक्त तीन प्रतिशत ब्याज सबवेंशन के साथ मदद कर रही है.

English Summary: Big News! Government will cover lakhs of farmers under KCC scheme, will get this percentage of interest subsidy Published on: 29 September 2022, 12:36 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News