1. सरकारी योजनाएं

ई-श्रम कार्ड से 2 लाख रुपए का बीमा कवर लेने के लिए जल्द करें आवेदन

ई-श्रम योजना का लाभ पाने के लिए जल्द आवेदन कर दें, क्योंकि श्रमिकों को वित्तीय सहायता दी जा रही है, तो पढ़ें पूरी खबर...

निशा थापा
निशा थापा
Apply soon to get insurance cover of Rs 2 lakh from e-shram card
Apply soon to get insurance cover of Rs 2 lakh from e-shram card

भारत सरकार देश के गरीब तबके के विकास के लिए कड़े कदम उठा रही है. गरीबों के हित के लिए सरकार अनेकों योजनाएं लेकर आती है. चूंकि, भारत एक विकासशील देश है, यहां पर निर्माणाधीन कार्य बड़ी मात्रा में किए जाते हैं, जैसे बड़े ऑफिसों के लिए बिल्डिंग बनाना, रेल व मेट्रों का निर्माण कार्य, रोड, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि तथा इनमें बड़ी संख्या में अपनी दिनचर्या के लिए श्रमिक कार्य भी करते हैं.

तो वहीं दूसरी तरफ असंगठित श्रमिक जैसे ऑटो चालक, पशुपालक, डिलीवरी बॉय आदि इन सभी  श्रमिकों को जोखिमों का खतरा भी अधिक रहता है. इसी के मद्देनजर सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर वर्ग के लिए आर्थिक सुरक्षा देने के लिए 2020 में ई-श्रम कार्ड की शुरुआत की थी. 

कैसे करें आवेदन

आपको बता दें कि देश के करीब 28 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने ई-श्रम पोर्टल पर अपना नामांकन करवा लिया है. यदि आप भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की श्रेणी में आते हैं, तो जल्द से जल्द अपना नामांकन करवा लें.

ई-श्रम में भारत का मूल निवासी जिसकी उम्र 16 से 59 के बीच है. वह आवेदन कर सकता है. ई-श्रम कार्ड में आवेदन करने के लिए की ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं.

कौन कर सकता है रजिस्‍ट्रेशन 

ई-श्रम कार्ड के लिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक, दुकान में काम करने वाला श्रमिक. ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, चरवाहा, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, डिलीवरी बॉय, ईंट भठ्ठे पर काम करने वाले मजदूरों को शामिल किया गया है. यह सभी श्रमिक ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ई-श्रम पोर्टल के फायदे 

ई-श्रम पोर्टल पर जो लोग नामांकन करवाते हैं, उन्हें 2 लाख रूपए का एक्सीडेंट बीमा कवर दिया जाता है. यदि मजदूर की किसी कारण से हादसे  में मृत्यु हो जाती है, तो उनके परिवार को एक्सीडेंट बीमा कवर के 2 लाख रुपए दिए जाते हैं. वहीं यदि श्रमिक हादसे के दौरान विकलांग हो जाता है, तो उसे 1 लाख रुपए सहायता राशि के तौर पर दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें : Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये 4 बेहतरीन स्कीम देंगी अच्छा रिटर्न, जानें पूरी जानकारी

अन्य योजनाओं का भी मिलेगा लाभ

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड यूजर को एक्सीडेंट बीमा कवर के अलावा और भी अन्य फायदे मिलते हैं. इसके साथ श्रमिकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Jeevan Jyoti Bima Yojana), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Shram Yogi Mandhan Yojana), स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme) समेत कई अन्य योजनाओं का लाभ मिलता है.

English Summary: Apply soon to get insurance cover of Rs 2 lakh from e-shram card Published on: 09 August 2022, 05:52 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News