Government Scheme

Kisan Credit Card: केवल एक पेज का फॉर्म भरकर बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड, फॉर्म यहां से करें डाउनलोड

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) को 1 साल पूरा हो गया है. इस योजना के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की सुविधा भी दी जाने लगी है, जिसके तहत 1.6 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. माना जाए, तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना और किसान क्रेडिट कार्ड, इन दोनों योजानाओं विलय हो गया है. ऐसे में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना बेहद आसान हो गया है. इसके साथ ही आवेदकों का डेटा वेरिफिकेशन करने का काम भी बेहद आसान हो गया है. खास बात है कि इन योजनाओं का लाभ सभी सभी किसान उठा सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन करना बेहद आसान

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है. इसके लिए लाभार्थी पीएम किसान योजना पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. इसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें. आपको बता दें कि यह विकल्प वेबसाइट के होमपेज पर दिखाई देगा, जो  Download KCC form के नाम से उपलब्ध है. इसके अलावा आप इसको www.argicoop.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं. किसान को इस एक पेज के फॉर्म को भरना होगा. इस फॉर्म में किसान को अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की जानाकीर भरनी पड़ेगी. इसके साथ ही जानकारी भरनी होगी कि उन्होंने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा रखा है.

किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ रहे कई किसान

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को 1.60 लाख रुपए की ऑटो लिमिट का क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है. अगर किसान की फसल ज्यादा मूल्य की है, तो  वह ज्यादा राशि का क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें अन्य प्राथमिकताएं पूरी करनी पडेंगी. मोदी सरकार का प्रयास है कि साल 2022 तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना से 14 करोड़ किसानों को जोड़ा जाए. बता दें कि अभी इस योजना से लगभग 9 करोड़ 34 लाख से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं.

आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत फसल ऋण चुकाने की तारीख को बढ़ा दिया गया है. अब किसान 31 मई तक ऋण चुका सकते हैं, जो कि पहले 31 मार्च तक चुकाना था. खास बात है कि इस पर किसी भी तरह का ब्याज भी नहीं लिया जाएगा.



English Summary: Get a farmer credit card by filling a one-page form

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in