PM-Kisan में बदलाव, PM Kisan List 2020, LPG योजना, जनधन योजना, PM-Kisan मोबाइल ऐप और किसान योजना की सम्पूर्ण जानकारी

करोना वायरस संकट में सकरार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की पहली किस्त जारी कर दी है. इसके तहत कुल 7.92 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 15,841 करोड़ रुपये की रकम ट्रासफर हो चुकी है. इस योजना के तहत उच्च आय वाले किसानों को छोड़ कर सभी किसानों को प्रत्येक 2000- 2000 रुपये की 3 किस्तों में कुल 6000 रुपये की मदद दी जाती है. सरकार ने कोराना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए साल की पहली किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में ही वितरित करने का फैसला किया.कृषि मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कारोना संकट के कारण 24 मार्च से लागू पाबंदियों के बीच किसान सम्मान निधि योजना से 7.92 करोड़ किसान परिवारों को फायदा पहुंचाया गया है. उनके खातों में कुल 15,841 करोड़ रुपये की रकम सीधे ट्रांसफर हो चुकी है. बता दें कि इस दौरान पीएम किसान योजना में कुछ तब्दीलियां भी हुई है-   

पीएम- किसान योजना की एक साथ मिलेगी पांचों किस्त (PM - Kisan Yojana will get five installments simultaneously)

पीएम किसान योजना के तहत 2000 रूपये की अभी तक पांच किस्तों का वितरण कर दिया गया हैं. लेकिन अभी भी बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्हें किस्तें नहीं मिल रही हैं. तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. जिन किसानों को पहली किस्त मिल चुकी है और दूसरी नहीं मिली. इसी प्रकार यदि दूसरी व तीसरी किस्त मिल चुकी है और चौथी व पांचवी किस्तें नहीं मिली, तो उनके लिए भी सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है. दरअसल जिन किसानों को अभी तक पीएम किसान योजना की एक भी किस्त नहीं मिली हैं उन्हें उस दिन से अब तक की सभी किस्तें दी जाएंगी. इसी प्रकार जिन्हें दो से तीन किस्तें मिल चुकी है और बाकी की किस्तें नहीं मिली तो उन्हें भी सभी किस्तें दी जाएंगी. यानि अगर एक भी किस्त नहीं मिली है तो एक साथ 10000 रूपये यानी पांचो किस्त दी जा सकती हैं.

होम पेज से Farmer Corner  का विकल्प हटा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के वेबसाइट पर फिलहाल कुछ अपडेट चल रहा है इसलिए आपने देखा होगा कि अभी पोर्टल पर Farmer Corner का विकल्प नहीं आ रहा हैं. इसकी वजह से किसान अपना स्टे्टस और लाभ सूची नहीं देख पा रहे हैं. कुछ किसान ऐसे भी है जो फार्म भरना चाहते है लेकिन वो फार्म भी नहीं भर पा रहे हैं, तो ऐसे में उन्हें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं. जो किसान नया आवेदन करना चाहता हैं या अपना स्टेटस देखना चाहते हैं. वो पीएम किसान ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

पीएम-किसान मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें (How to download PM-Kisan Mobile App)

  • सर्वप्रथम लाभार्थी किसान को अपने Android Mobile के प्ले स्टोर पर जाना होगा. प्ले स्टोर पर जाने के बाद सर्च बार में PMKISAN GoI Application को डाउनलोड करना होगा.

  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद एप्लीकेशन को खोलें. खोलने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा.

  • इस होम पेज पर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सभी सेवाएं दिखाई देंगी. जैसे Check Beneficiary Status , Edit Aadhaar Details , Self Registered Farmer Status , New Farmer registration , About the schem , PM -Kisan Helpline आदि.

नोट - किसान उक्त विकल्प में से किसी की भी जानकारी आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं.

पीएम-किसान योजना की लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status of PM-Kisan Yojana)

किसी भी राज्य के किसान अगर घर बैठे पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status)  देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें-

  • किसान को सबसे पहले पीएम-किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद क्लिक करने पर सामने होम पेज खुल जायेगा.

  • इस होम पेज पर Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा. किसान को इस विकल्प में से Beneficiary status (लाभार्थी की स्थिति) का विकल्प दिखाई देगा. किसान को इस विकल्प पर क्लिक करना होगा.

  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद सामने एक पेज खुल जायेगा. अगर किसान Beneficiary status देखना चाहता है, तो किसान आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर में से किसी की भी सहायता से देख सकता है.

LPG, जनधन या किसान योजना का पैसा (LPG, Jan Dhan Yojana or Kisan Yojana money)

मौजूदा वक्त में किसी भी तरह के ऑनलाइन पेमेंट की रकम सीधे ही बैंक खाते में आ जाती है. अब अगर आप भी बैंक नहीं जा पा रहे हैं तो जानिए कैसे घर बैठे आप अपने मोबाइल से ही यह जान सकते हैं कि आपके जनधन खाते में पैसे आए या नहीं या फिर LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी पहुंची या नहीं.

खाते में पैसा आया या नहीं, घर बैठे यूं करें चेक

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आपको https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx पर क्लिक करके Public Financial Management System PFMS पर जाना होगा.

  • यहां आपको Know Your Payments के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

  • इसके खुलने में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन इसके खुलते ही आपको यहां बैंक का नाम डालना होगा.

  • इसके बाद उसमें अपना बैंक अकाउंट नंबर डालें.

  • इसे कंफर्म करने के लिए आपको फिर से अकाउंट नंबर डालने के लिए कहा जाएगा.

  • इसके बाद आपको नीचे दिए के कैप्चा कोड को डालना होगा.

  • इसे डालने के बाद यहां दिए सर्च बटन पर क्लिक करें.

क्लिक करते ही आपके सामने आपके बैंक खाते से जुड़ी जानकारी आ जाएगी. जिसमें यह सारी जानकारी होगी कि यह पैसे कहां से आए हैं.

English Summary: Changes in PM-Kisan, PM Kisan List 2020, LPG Scheme, Jan Dhan Yojana, PM-Kisan Mobile App and complete information of Kisan Yojana

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News