MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

महिलाओं के खाते में सीधे आएंगे 1 लाख रुपये, बस ऐसे करना होगा आवेदन

राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना शुरू की है. इसका उद्देश्य गरीब, जरूरतमंद, निराश्रित परिवारों को उनकी बेटियों/विधवाओं/तलाकशुदाओं की शादी के लिए वित्तीय यानी आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Happy Women
Happy Women

अब हमारे देश में नारी शक्ति को जोरो शोरो बढ़ावा दिया जा रहा है. इसी के चलते राज्य सरकारें भी इसको महत्व देने के लिए अलग-अलग योजनाएं लागू करती रहती है. ऐसे में एक पहल बिहार सरकार (Bihar Government) ने भी की है. दरअसल, राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए एक खास योजना चलाई है, जिससे महिलाओं को एक बड़ी राहत मिलेगी. तो आइए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं.

मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना (CM Nari Shakti Yojana)

राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना (Mukhyamantri Nari Shakti Yojana) शुरू की है. इसका उद्देश्य गरीब, जरूरतमंद, निराश्रित परिवारों को उनकी बेटियों/विधवाओं/तलाकशुदाओं की शादी के लिए वित्तीय यानी आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस योजना के तहत घरेलू सामान और सामूहिक विवाह खर्च के लिए 15,000 रुपये दिए जाते हैं.

सामूहिक विवाह में यह सहायता इस शर्त के साथ दी जाती है कि लड़की की आयु 18 वर्ष होनी ही चाहिए. यह 2007-08 में पूरे राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था.

आवेदन करने की आखिरी तारीख (Last date to apply)

जो भी महिलाएं इस योजना में इच्छुक है, उन्हें बता दें कि इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है. इस योजना में अबतक 40 महिलाओं ने ही आवेदन किया है इसी वजह से सरकार को इसकी तारीख को आगे बढ़ाना पड़ा.

किन महिलाओं को मिलेगा लाभ (Which women will get benefit)

इस योजना के तहत जो महिलाएं यूपीएससी के मेंस की तैयारी कर रही हैं. वहीं इस योजना का लाभ उठा सकती है. बता दें कि इस योजना को अपनाने के लिए उनके पास बिहार की नागरिकता के साथ आधार कार्ड और बैंक पासबुक होना जरुरी है.

यह भी पढ़ें: Lovato CNG: 2 पहिया में भी अब लगवाएं CNG किट, पाएं 100 किलोमीटर तक का माइलेज !

कैसे करें आवेदन (How to apply)

जो भी महिलाएं इस योजना में आवेदन करना चाहती हैं, वो https://fts.bih.nic.in/swdscholarship/default.html  लिंक पर क्लिक कर सकती है. वहां आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है. फिर उसमें दिए गए डिटेल्स भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात सरकार द्वारा सभी जांच होने के बाद लाभार्थी के खाते में 1 लाख रुपये की राशि डाल दी जाएगी. 

English Summary: 1 lakh rupees will come directly in the account of women, just apply like this Published on: 21 December 2021, 03:39 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News