1. खेती-बाड़ी

महिलाएं ढिंगरी मशरूम उत्पादन कर कमाएं 20 हजार रुपए, जानें इसकी पूरी प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Dhingri Mushroom Production

Dhingri Mushroom Production

देश के बेहतर विकास के लिए महिलाओं को आगे आने की बहुत जरूरत है. वैसे तो आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी रूचि दिखा रही हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शुरू से ही कृषि क्षेत्र में भी महिलाओं की अहम भूमिका रही है.

आज भी महिलाएं चाहें, तो कृषि क्षेत्र में अपनी बुनियाद बहुत अच्छी तरह रख सकती हैं. इसी कड़ी में आज हम खासतौर पर महिलाओं के लिए एक अहम जानकारी लेकर आए हैं, जो महिला शाक्तिकरण की ओर काफी अहमियत रखती हैं.

अगर कृषि क्षेत्र में फसलों की खेती की बात करें, तो आधुनिक समय में मशरूम की मांग तेजी से बढ़ रही है, लेकिन जिस तरह बाजार में इसकी मांग लगातार बढ़ रही है, उस तरह अभी इसका उत्पादन नहीं हो पा रहा है, इसलिए महिलाएं मशरूम का उत्पादन (Mushroom Production) करके अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं.

इस संबंध में कृषि जागरण द्वारा मशरूम मैन के नाम से मशहूर रामचंद्र दुबे से बाचतीच की, जो कि यूपी के जिला जौनपुर के रहने वाले हैं. रामचंद्र दुबे अपने जिले में एक सफल मशरूम किसान बन गए हैं, इसलिए उन्हें मशरूम मैन कहा जाता है. उन्होंने बताया कि महिलाएं किस तरह मशरूम उत्पादन में अपना हाथ आजमां सकती हैं और इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकती हैं. मशरूम मैन ने बताया कि आज के समय में कई तरह के मशरूम की खेती की जाती है, लेकिन महिलाएं ढिंगरी मशरूम उत्पादन (Dhingri Mushroom Production) से शुरुआत कर सकती हैं.

ढिंगरी मशरूम उत्पादन

इस मशरूम का उत्पादन साल में 8 माह किया जा सकता है. आप इसका उत्पादन सिंतबर से अप्रैल तक प्राप्त कर सकते हैं. ढिंगरी मशरूम (Dhingri Mushroom) लगाने के बाद 1 से 2 माह उत्पादन मिलने लगता है. सबसे खास बात यह है कि इस मशरूम उत्पादन की प्रक्रिया बहुत ही सरल है. सबसे पहले आपको बता दें कि ढिंगरी मशरूम उत्पादन (Dhingri Mushroom Production) में किन अहम बिंदुओं पर विशेष ध्यान देना हैं.

  • स्थान

  • लागत

  • मशरूम उत्पादन

  • रखरखाव

  • पैकिजिंग

  • मुनाफ़ा

स्थान

महिलाएं ढिंगरी मशरूम उत्पादन 10X10 की जगह में आसानी से कर सकती हैं. इसकी खेती कच्चे व पक्के मकान में छोटे से छोटे कमरे में आसानी से कर सकते हैं. अगर पक्का मकान नहीं है, फिर भी आप झुग्गी में भी मशरूम उत्पादन कर सकते हैं.

लागत

अगर आप 10X10 की जगह में ढिंगरी मशरूम का उत्पादन (Dhingri Mushroom Production)  कर रही हैं, तो इसमें कम से कम 6 से 7 हजार रुपए की लागत ही लगेगी.

मशरूम उत्पादन

ढिंगरी मशरूम उगाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. इसके लिए भूसे को उबाल लें, अगर उबाल नहीं सकते हैं, तो फार्मलीन या बाविस्टीन से उपचारित कर लें. इसके बाद भूसे को 14 से 16 घंटे तक भिगोकर रखें और फिर छानकर बाहर रख लें. इसके बाद स्पॉन लग जाते हैं. बता दें कि 10 किलों भूसे में 1 किलो स्पॉन लगता है. इसी तरह 1 किलो स्पॉन से 7 से 8 किलो मशरूम निकल सकता है. मशरूम मैन रामचंद्र दुबे का कहना है कि यह विधि इतनी सरल है कि महिलाएं बहुत आसानी से अपना सकती हैं.

मशरूम उत्पादन में रखरखाव

  • जब मशरूम को स्पॉन करके कमरे में रखते हैं, तो कमरे को लगभग 15 दिन तक बंद रखा जाता है.

  • कमरे की खिड़की व दरवाजे को सुबह, दोपहर और शाम को 2-2 घंटो के लिए खोल दें.

  • आप कमरे का तापमान मापने के लिए एक मीटर लगा सकते हैं. ध्यान रहे कि कमरे का तापमान 15 से 28 डिग्री सेल्सियस रहना चाहिए. इसके अलावा

  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद मशरूम को राउड सर्कल में घुमाकर निकाल सकते हैं.

  • इसके बीद जड़ से भूसे को साफ कर दें.

मशरूम की पैकिंग

आप इसके 200-200 ग्राम के पैकेट तैयार कर सकते हैं. इसके बाद बाजार में दुकान में सप्लाई कर सकती हैं.

मुनाफ़ा

अगर महिलाएं 10X10 वाले कमरे में ढिंगरी मशरूम का उत्पादन (Dhingri Mushroom Production) करती हैं, तो इसमें 6 से 7 हजार रुपए की लागत आएगी. इससे महिलाएं 2 माह में लगभग 15 से 20 हजार रुपए का मुनाफ़ा कमा सकती हैं.

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें-     
नाम- रामचंद्र दुबे
पता- जौनपुर
मो.नो.- 8169083775

English Summary: Women can earn 20 thousand rupees from Dhingri mushroom production

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News