1. खेती-बाड़ी

जहरीला और खाद्य मशरूम के बीच अंतर कैसे करें ?

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

मशरूम एक शाकाहारी  लोकप्रिय और विदेशी सब्जियों में से एक है. इसके जितने अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ है इसके साथ ही उतना ही खतरनाक प्रभाव भी है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व सेलेनियम का एक प्रमुख स्रोत है. आपको यह जानने की जरूरत है कि हर मशरूम खाद्य नहीं होता है और उनमें से कुछ खतरनाक जहर के साथ भी आते हैं, जिसके सेवन से मौत भी हो सकती है. लोगों में जागरूकता की कमी के कारण, लोग जहरीले मशरूम का सेवन करते हैं और जिससे वे दर्दनाक मौत को आमंत्रित करते हैं.

इसलिए, आपके लिए यह पहचानना काफी महत्वपूर्ण है कि कौन सा मशरूम खाद्य है और कौन सा जहरीला है. उस खरीदार के लिए भी महत्वपूर्ण है जिसने सोचा था कि बाजार से खरीदना सुरक्षित है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है. इसलिए, प्रत्येक खरीदार, साथ ही साथ किसानों को अपने जीवन को बचाने और इस अद्भुत सब्जी का पूरा लाभ लेने के लिए जहरीले और खाद्य मशरूम के बीच अंतर को पहचानना और जानना चाहिए.

स्वस्थ और विषैले मशरूम के बीच अंतर कैसे करें

कुछ रिपोर्टों के अनुसार सुरक्षित मशरूम चुनने के कुछ स्पष्ट नियम हैं -

यदि आप टोपी को छील सकते हैं तो यह ठीक नहीं है. यदि ऐसा होता है तो आपको उस मशरूम से दूर रहना चाहिए.

लकड़ी पर उगने वाले मशरूम सुरक्षित हैं. नहीं, उनमें से सभी नहीं हैं क्योंकि कुछ घातक भी होते हैं, जैसे कि फ्यूनरल बेल.

यदि आप अन्य जानवरों को खाते हुए देखते हैं तो वे ठीक हैं. 'यह नियम सही नहीं है; कई जानवर बिना किसी दुष्प्रभाव के जहरीली कवक खा सकते हैं.

टोपी या स्टेम पर लाल रंग के मशरूम से बचें

अंत में, किसी भी मशरूम का सेवन तब तक न करें जब तक कि आप 100 प्रतिशत निश्चित न हों कि वे क्या हैं. इन नियमों का मतलब यह नहीं है कि अन्य सभी मशरूम सुरक्षित हैं, लेकिन कुछ नास्टियर प्रकारों को बाहर करने में मदद करते है.

mushroom

जानें मशरूम के प्रकारों के बारे में

क्रेमिनि मशरूम

क्रेमिनि मशरूम कवक की एक किस्म है जो सफेद बटन मशरूम परिवार से संबंधित है. प्रजाति का नाम एगिसिकस बिस्पोरस है, और मशरूम के इस परिवार में पोर्टोबेलो भी शामिल है, ये तीन मशरूम- सेरेमनी, पोर्टोबेलो और व्हाइट बटन- दुनिया में तीन सबसे अधिक खपत वाले मशरूमों में से एक हैं.

मोरल मशरूम

ये निश्चित रूप से सबसे असामान्य प्रकार के खाद्य मशरूम में से एक हैं. ये मशरूम एक छड़ी पर छत्ते की तरह दिखता है, और उनके पास एक अजीब, रहस्यमय उपस्थिति है, जो सुझाव देती है कि हमें शायद उन्हें नहीं खाना चाहिए। हालांकि, हम उन्हें खा सकते हैं, और वे जैसा दिखते हैं उतना ही अनोखा स्वाद देता हैं.

शिटाकी मशरूम

शियाटेक (लेंटिनुलेडोड) अपने स्वादिष्ट स्वाद के लिए सबसे प्रसिद्ध प्रकार के मशरूम में से एक है.

सबसे जहरीला मशरूम

अब जानिए दुनिया में उपलब्ध सबसे जहरीले मशरूम के बारे में मौत की दहलीज तक पहुंचा सकता हैं.

फ्लाई अगरिक (अमनिता मुसकरिया) 

फ्लाई एगारिक अपनी चमकदार लाल टोपी और सफेद धब्बों के साथ तुरंत पहचाने जाने वाला मशरूम है  जोकि मानव शरीर से लेकर जानवरों तक हर किसी के लिए किसी जहर से कम नहीं है.

English Summary: Mushroom Types : How to distinguish between poisonous and edible mushrooms

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News