Farm Activities

घर की छत पर गमलों में लगाये ये स्वादिष्ट सब्जियां

brijal

आज के समय में कोई भी चीज शुद्ध नहीं रही चाहे वो दूध हो या सब्जियां. हर चीज में मिलावट देखने को मिल  रही है. अब हम इस मिलावट को रोक तो नहीं सकते पर कुछ हद तक हम शुद्ध चीजों का सेवन तो कर ही सकते है. जैसे कि ऐसी सब्जियों का इस्तेमाल करे जिन्हे आप आसानी से घर के बालकनी या छत पर गमलों में उगा सकते है और अपने परिवार को सेहतमंद और तंदरुस्त बना सकते है. चलिए जानते है ऐसी कुछ सब्जियों के बारे जिनकी खेती आप गमलों में कर के लुत्फ उठा सकते है.

बैंगन (Brinjal )

बैंगन ऐसी सब्जियों में शामिल है जिस आप आसानी से गमलों के अंदर उगा सकते है. लेकिन इस सब्जी को उगाते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इसमें कीड़े न लगे. क्योंकि, बैंगन को कीड़े बहुत जल्दी अपना शिकार बनाते है. इसलिए इस उगाते समय ध्यान रखे और समय - समय पर कीटनाशकों का छिड़काव करते रहे.

कद्दू (Pumpkin)

कद्दू एक ऐसी सब्जी जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. यह ज्यादातर गर्मियों के मौसम में उगाई जाती है. इस सब्जी को भी आप आसानी से अपने घर में उगा कर इसके स्वाद का लुत्फ़ उठा सकते है.

फलियों (Beans)

फलियां एक ऐसी सब्जी है जिसे हम आसानी से घर में उगा सकते है. इसे उगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती ये कम जगह में भी आसानी से उगाई जा सकती है. अगर आप भी  घर पर फलियां उगाना चाहते हैं तो आप इस सब्जी को गर्मियों में जुन और जुलाई माह के बीच में इसके बीजों को बोये.

tomato pot

खीरे (Cucumber)

मोटे से लेकर पतले तक हर कोई व्यक्ति अपने भोजन में खीरे को शामिल करते है. क्योंकि, खीरा अपने स्वाद के साथ हमारी सेहत को भी फिट रखने में काफी लाभकारी सब्जी है. लोग इसका सेवन सलाद के रूप में पसंद करते है. आप खीरे को भी आसानी से गमले या किसी कंटेनर में उगा सकते है. ये कम जगह में उगाई जा सकती है. इसे ज्यादा पानी की मात्रा की भी जरूरत होती है.

हरी मिर्च (Green chilli)

घर की मिर्च का तो स्वाद ही अलग होता है. आप हरी मिर्च का पौधा आसानी से अपने घर में गमले के अंदर उगा सकते है. इसमें कुछ ही दिनों बाद फल आने शुरू हो जाता है. इसे आप आसानी से किसी भी माह में उगा सकते है.



Share your comments