MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Ration Card eKyc: राशन कार्ड E-KYC कराने का एक और मौका, अब इस तारीख तक करा सकते हैं लिंक

हिमाचल सरकार ने अपने उपभोक्ताओं का राशन कार्ड आधार से लिंक करने पर जोर दे रही है. राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों (Ration Card) में उनके आधार संख्या पंजीकृत किया जा रहा है. जिन उपभोक्ताओँ की किसी कारण वश अभी कर ई-के.वाई.सी आधार से लिंक नहीं हो पाया है.वैसे उपभोक्ताओं को सरकार ने ई-के.वाई.सी अपडेट करवाने की तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है

सावन कुमार
ur aadhar card to ration card and also do e kyv or you wont get ration in Himachal pradesh
ur aadhar card to ration card and also do e kyv or you wont get ration in Himachal pradesh

सरकार राशन कार्ड धारियों की मदद करने की पूरी कोशिश में हैं. साथ ही साथ राशन कार्ड के साथ किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा ना हो उसके लिए सरकार हर कोशिश कर रही है. इसी पहल में हिमाचल सरकार ने अपने उपभोक्ताओं का राशन कार्ड आधार से लिंक करने पर जोर दे रही है. राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों (Ration Card) में उनके आधार संख्या पंजीकृत किया जा रहा है.

     ई-के.वाई.सी. के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि तथा लिंग, आधार में दर्ज डाटा के अनुसार है या नहीं . इस प्रक्रिया में आम जनता के विभाग को पूर्ण सहयोग मिल रहा है.

क्यों है जरुरी ई-के.वाई.सी को आधार से लिंक करना

हिमाचल प्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले में विभाग. राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों  में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही हैं. हम आपको बता दें कि कुछ  दिनों से हो रही भारी वर्षा व आधार से सम्बन्धित तकनीकी समस्याओं के मद्देजर विभाग द्वारा आधार संख्या पंजीकृत व ई-के.वाई.सी. करवाने की तिथि 30 सितंबर, 2023 तक बढ़ाई गई थी. लेकिन अभी भी कुछ उपभोक्ताओं द्वारा किसी कारणवश उनके राशन कार्डों में आधार संख्या को पंजीकृत नहीं किया जा सका है. ऐसे उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ई-के.वाई.सी. अपडेट करवाने की नई तिथि निर्धारित की गई है.

ई-के.वाई.सी करवाने की ये है अपडेट तिथि

जिन उपभोक्ताओँ की किसी कारण वश अभी कर ई-के.वाई.सी  आधार से लिंक नहीं हो पाया है.वैसे उपभोक्ताओं को सरकार ने ई-के.वाई.सी अपडेट करवाने की तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. जिन उपभोक्ताओं के पास कोई जरुरी काम ना हो या हो तब भी निर्धारित तिथि तक वो अपना ई-के.वाई.सी को अपडेट करवा लें.

इसे भी पढ़ें : औषधीय गुणों की खान है करी पत्ता, डायबिटीज-मोटापा को चुटकी में करता है कंट्रोल, जानें अन्य फायदे

निर्धारित तिथि तक अपना ई-के.वाई.सी अपडेट करवा लें

सरकार ने ई-के.वाई.सी अपडेट करवाने के लिए 31 अक्टूबर तक का  समय निर्धारित किया है. सरकार ने अपने पूराने निर्धारित समय को इस लिए बढ़ाया क्योंकि कई राज्य में कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है जिसे देखते हुए सरकार ने उपभोक्ताओं की समस्या को समझा और तिथि आगे बढ़ा दी ताकि अब उपभोक्ताओं को परेशानी नहीं हो.

 अगर अपडेट तिथि में ई-के.वाई.सी अपडेट नहीं होगा तो उपभोक्ताओं को राशन कार्ड स्थाई रुप से बंद कर दिया जाएगा.

English Summary: our aadhar card to ration card and also do e kyv or you wont get ration in Himachal pradesh Published on: 02 October 2023, 04:44 PM IST

Like this article?

Hey! I am सावन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News