1. खेती-बाड़ी

Profitable Agribusiness Ideas- भारत के सबसे मशहूर कृषि व्यवसाय

Business

Profitable Agriculture Business

क्या आप भी कम लागत में कोई बेहतरीन कृषि व्यवसाय (Agri Business) शुरू करने का सोच रहे हैं? तो आज हम आपको कुछ ऐसे शानदार एग्री बिजनेस विकल्पों (Agriculture Business ideas) के बारे में बताएंगे जिनसे आप बेहतरीन मुनाफा कमा सकते हैं.

आज के दौर में यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कृषि की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती नजर आ रही है. कृषि का क्षेत्र तेजी से इसीलिए बढ़ रहा है क्योंकि अब लोग कृषि से जुड़े दूसरे व्यवसाय (Demanding agriculture business ideas) भी आजमा रहे हैं. ऐसे कई सारे कृषि व्यवसाय हैं जिनसे लोग न केवल आमदनी कमा रहे हैं बल्कि उस में अधिक से अधिक विकसित भी हो रहे हैं.

Profitable Agribusiness ideas in India- आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे कृषि व्यवसायों की जानकारी देंगे जिनसे लोग शानदार मुनाफा कमा पा रहे हैं. सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन कृषि व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं है. जो लोग कम लागत में कृषि व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं उनके लिए आज दी जा रही जानकारी काफी लाभदायक है (Start agriculture business with low investment and high profit) .

कृषि एक बहुत विशाल क्षेत्र है जिसमें फॉरेस्ट्री (वानिकी), पशुपालन और मछली पालन जैसी कई सारी चीजें शामिल हैं.

(Low-cost Agriculture Businesnes) अगर आप सच में कृषि से जुड़े व्यवसाय को जुनून और प्रतिबद्धता के साथ करते हैं तो आपको बहुत अच्छी आय मिलने की उम्मीद है.

जिन लोगों को एग्री बिजनेस शुरू करना है उन्हें इन दो चीजों की जरूरत है- काम करने की क्षमता और निवेश करने के लिए कुछ पूंजी. और बस फिर आप तैयार हैं अपना शानदार एग्री बिजनेस शुरू करने के लिए.

भारत में उत्तम कृषि व्यवसाय के विकल्प (The most profitable agriculture business ideas in India)

अब हम आपको कुछ बेहतरीन एग्री बिजनेस आईडियाज का सुझाव देंगे जिन्हें आपका निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं.

डेयरी व्यवसाय (Dairy Business)

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि मार्केट में सिर्फ दूध की ही मांग है. बाजार में दूध के उत्पादों की भी उतनी ही मांग है जितनी की दूध की है. दूध उत्पादों की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए आजकल डेयरी व्यवसाय भारत के सबसे अधिक लाभदायक कृषि व्यवसायों में से एक बन गया है. डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको अच्छी जमा पूंजी का निवेश करना होगा और कुछ डेयरी विशेषज्ञो के मार्गदर्शन से इस व्यवसाय की शुरुआत करनी होगी. अगर डेयरी व्यवसाय को पूरे जुनून के साथ किया जाए तो यह एक बेहतरीन कारोबार साबित हो सकता है.

मशरूम की खेती (Mushroom Farming)

मशरूम की खेती का व्यवसाय आपको कम समय में अधिक से अधिक लाभ देने में मदद करता है. मशरूम की खेती का कारोबार दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और इसके अलावा यह एक कम खर्च और कम जगह में किया जाने वाला व्यवसाय है. इन दिनों मशरूम की मांग होटल, रेस्टोरेंट और साथ ही साथ घरों में भी बढ़ती जा रही है. लोग अपने रहने वाले क्षेत्रों में छोटी सी जगह को चुनकर उसमें मशरूम की खेती करके मुनाफा कमा रहे हैं.

सूखे फूलों का व्यवसाय (Dry Flower Business)

अगर आंकड़ों की मानें तो पिछले 10 सालों में सूखे फूलों के व्यापार में काफी हद तक वृद्धि देखी जा सकती है. आपके पास खाली जमीन है तो आप उसमें फूलों की खेती (Flower Cultivation) कर सकते हैं और उन्हें सुखाकर फूलों के शौकीन लोगों को बेच सकते हैं. लोग अपने हर उत्सव, समारोह, आदि में फूलों का इस्तेमाल करते ही हैं आप इन्हें फूलों के दुकानदारों को भेज ही सकते हैं सूखे फूलों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

आलू की चिप्स का उत्पादन (Production of Potato Chips)

दुनियाभर में फ्रेंच फ्राइज और आलू की चिप्स की मांग लगातार बढ़ रही है. इनकी मांग बढ़ने का सीधा कारण यह है कि लोगों को आलू चिप्स और आलू से बनी फ्रेंच फ्राइस खाना बेहद पसंद है. इसीलिए आप आलू की चिप्स का व्यवसाय शुरू करने के बारे में जरूर सोच सकते हैं. यह एक बहुत ही अधिक मुनाफा देने वाला व्यवसाय है जिसे कम पूंजी का निवेश कर शुरू किया जा सकता है.

सोयाबीन की खेती (Soybean Cultivation)

सोयाबीन से बनने वाले ऐसे कई सारे खाद्य उत्पाद हैं जैसे सोया मिल्क, सोया आटा, सोया सॉस, सोयाबीन तेल, आदि जिन्हें लोग बेशुमार तरीके से पसंद करते हैं. यदि आपके पास खाली जमीन है तो आप इसमें सोयाबीन की खेती करने के बारे में सो सकते हैं. हम आपको बता दें कि इस व्यवसाय में अनगिनत मुनाफा कमाने की गुंजाइश है.

सब्जियों की खेती का व्यवसाय (Vegetable Cultivation Business)

यदि आपके पास खेती करने के लिए उपयुक्त भूमि है और आपको सब्जियों की खेती करने में कोई एतराज नहीं है तो तरह-तरह की लाभदायक और औषधीय सब्जियों की खेती करना शुरू कर सकते हैं. अगर आपको खेती करने आती है या फिर आप खेती करना ढंग से सीख जाते हैं तो सब्जियों की बेहतरीन पैदावार और गुणवत्ता से अच्छा मुनाफा हो सकता है.

तो यह है कुछ शानदार एग्री बिजनेस आइडियाज यानी कृषि क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय जिनसे कम लागत में बेहतरीन मुनाफा हासिल हो सकता है. ऐसे कई सारे कृषि व्यवसाय से जुड़े विकल्प हैं जिन्हें आप अपनी आमदनी का माध्यम बना सकते हैं. कुछ और बेहतरीन बेहतरीन एग्री बिजनेस आईडियाज आपके सामने प्रस्तुत करने के लिए हम इस लेख का भाग 2 भी बनाएंगे.

अगर आपको ऊपर दिए हुए कृषि व्यवसाय में से कोई भी विकल्प अपने लिए उपयुक्त लगता है तो इसकी संक्षिप्त जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट में हमसे वार्तालाप कर सकते हैं.

English Summary: most popular and profitable agriculture business in India

Like this article?

Hey! I am पिया कलवानी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News