1. खेती-बाड़ी

बारहमासी फलों की बागवानी के सहारे किसानों की आय होगी दुगनी

किशन
किशन

किसानों के बीच आय दोगुनी का मुद्दा काफी प्रसिद्ध होता जा रहा है. किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह से खेती करने की प्रयास कर रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी भाषणों में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की बात करते हैं. वहीं किसानों के लिए इस अहम मुद्दे पर कई सरकारी व अन्य निजी संस्थानें भी कार्य कर रहे हैं. इसी क्रम में इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हीरो ऑर्गेनिक कंपनी भी प्रतिबद्धता दिखा रही है. कंपनी के अनुसार किसानों की लाभ कम व अधिक कृषक के कृषि प्रबंधन की कुशलता, मार्केट भाव व मौसम पर निर्भर है और रहेगा. हीरो ऑर्गेनिक कंपनी के अनुसार बागवानी के द्वारा किसान अपनी कमाई दोगुनी नहीं दस गुना तक कर सकते हैं. उनके यहां सदाबाहार नींबू(अर्ली लैमिनो) की प्रजाति उपलब्ध है जिसको लगाकर किसान कुछ ही वर्षों बाद 5 से 15 लाख रु. प्रति एकड़ तक कमाई कर सकते हैं. नींबू के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई हैं.

अर्ली लैमिनो

बाज़ार में कई प्रकार की नींबू की किस्में उपलब्ध हैं और किसान उनकी खेती भी करते हैं. लेकिन अगर इस किस्म की बात करें तो यह अन्य किस्मों से काफी अलग है. यह किस्म गुच्छे में फल देने वाली वैरायटी हैं. इसमें भीषण गर्मी में भी अधिक फल देने की क्षमता है. कागजी नींबू अधिक रसीला व चमकदार फल. आकर्षक 30 से 40 ग्राम आकार का फल.

बारामासी फसल

सामान्यत अमरूद की खेती देश में दो बार की जाती है। बरसात में सर्दियों में जबकि इसकी मांग इसके गुणों की वजह से उनकी मांग काफी बेहतर बनी रहती है। बरसात और सर्दियों की अगेती और पछेती फसल भी अच्छा लाभ देती है। इन अमरूदों को रिटेल में लगभग सौ या डेञट सौ प्रति रूपये किलो बिक रहा है। केवल लोग सर्दियों में ही अमरूद लेना पसंद करते है। अगर बाग में साल में तीन बार फसल वाली वैरायटी लगी है तो यह लोग बरसात वाली फसल छोड़कर भी दो बार एक साल में फसल लेकर दोगुना लाभ कमा सकते है।

बारहमासी नींबू

हीरो हीरो ऑर्गेनिक कागजी बारहमासी नींबू की बागवानी को बढ़ावा दे रही है. जोकि वर्ष भर फल देती है। सामान्यतः यह नींबू वर्ष में 8 बार फल देने में सक्षम है। हीरो हीरो ऑर्गेनिक की वैरायटी सलाद के रूप में प्रयोग होने वाली नस्ल है। इसके फल का वजन सर्दियों में, बरसात में, गर्मियों में एक सामान प्राप्त होता है। यह अत्यंत रसीला, बाहरी छिलका पीला, आकार गोल होता है। सामान्य तापमान पर इसकी सेल्फ लाइफ 1 माह तक की होती है। हीरो हीरो ऑर्गेनिक बारहमासी नींबू की खेती के लिए, अमरूद की बागवानी के लिए लगातार किसानों को प्रेरित कर रहा है, आज पूरे भारत में लगभग हर प्रदेश में लगभग प्रगतिशील किसान हीरो ऑर्गेनिक की वैरायटी की उन्नत किस्म के पौध लगाकर बरपूर लाभ कमा रहे है।

सभी तरह की मिट्टी के लिए उपयुक्त

किसी भी फल के पौध को उगने के लिए मिट्टी की निर्भरता अधिक होती है. बीना उपजाउ मिट्टी के किसी भी पौध का लगना असंभव है. लेकिन्, इसमें मिट्टी से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होती है. यह सभी तरह की मिट्टी के लिए उपयुक्त वैरायटी है. इसकी पीएच वैल्यू 5-8 है।

English Summary: Farmers' income will be doubled by the help of horticulture of perennial fruits

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News