MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

जादुई फूल से किसानों को होगा लाखों रुपये का फायदा, बंजर जमीन पर भी होगी अच्छी पैदावार

किसानों के लिए जादुई फूल (Magical Flower) सभी तरह की आर्थिक तंगी को दूर करने का एक अच्छा रास्ता है. यह बंजर भूमि पर भी कम लागत में अच्छा लाभ देता है.

लोकेश निरवाल
जादुई फूल से किसानों की चमकेगी किस्मत
जादुई फूल से किसानों की चमकेगी किस्मत

अगर आप नौकरी से अधिक पैसा नहीं कमा पा रहे हैं और अपना एक खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आप डरते है कि कहीं व्यवसाय में नुकसान का सामना न करने पड़े तो आपके इसी डर को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं, जो आपको कम समय में अच्छा पैसा तो कमा कर देगा ही और साथ ही इसमें घाटे की संभावना बहुत ही कम होगी.

ज्यादातर लोगों को इस बिजनेस में कामयाबी ही हासिल हुई है. दरअसल, हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं. वह जादुई फूल का बिजनेस (Jaadui Phool ka Bijness) है, जिसकी मांग बाजार में तेजी से बढ़ रही है. तो आइए इस जादुई बिजनेस के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं...

इस जगह होती है जादुई फूल की खेती

जादुई फूलों की खेती (Cultivation of Magical Flowers) भारत के उत्तर प्रदेश जिला बुंदेलखंड में की जाती है. यहां के किसान इसकी खेती बड़े पैमाने पर करते हैं. इसे कैमोमाइल फूल के नाम से भी जाना जाता है. यह फूल खेत में 6 महीने के अंदर पूरी तरह खिल जाते हैं और बाजार में बिकने के लिए तैयार हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: जून-जुलाई में इन फलों की करें खेती, होगी अच्छी कमाई

Magical Flower Cultivation on Barren Land
Magical Flower Cultivation on Barren Land

जादुई फूल से बनती है कई दवाइयां

देश-विदेश की कई बड़ी कंपनी इस फूल को खरीदती हैं और कई तरह की दवाइयों को तैयार करती हैं. खासतौर पर जादुई फूल से आयुर्वेदिक और होम्योपैथी दवाइयां (Ayurvedic and Homeopathic Medicines) बनाई जाती हैं. इसके अलावा भी यह फूल कई तरह के कार्यों में इस्तेमाल होता है. जैसे कि- इस फूल से निजी कंपनियां ब्यूटी प्रोडक्ट के सामान भी तैयार करती हैं. जिसकी कीमत बाजार में उच्च होती है.

बंजर खेत में भी होगी अच्छी पैदावार

हमारे देश में ऐसे कई किसान हैं, जिनकी भूमि बंजर हो चुकी है और वह इस पर किसी भी तरह की खेती नहीं करते हैं. लेकिन जादुई फूल की खेती बंजर जमीन (Magical Flower Cultivation on Barren Land) पर भी किसान भाइयों को अच्छी पैदावार देती है.

अगर आप एक एकड़ खेत में लगभग 5 क्विंटल जादुई फूल की खेती करते हैं, तो आप इससे 12 क्विंटल तक फूल प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें किसान की लागत करीब 10-12 हजार रुपए तक होती है और मुनाफा लागत से 5-6 गुना होता है.

English Summary: Farmer will get lakhs of money from magical flower, there will be good yield even on barren land Published on: 27 May 2023, 10:47 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News