Commodity News

सरसों का तेल निकालने की लगाएं छोटी मिल, महज़ इतने रुपये में करें शुरू

Sarson Ka Tel

हमारे देश में सभी प्रकार की खेती होती है. इसी में से एक खेती सरसों की है, जिसके बारे में सभी जानते होंगे. सरसों छोटे-छोटे काले, सफ़ेद और पीले रंग का होता है, जिसका उपयोग तेल निकालने में किया जाता है. इस तेल को देशभर में खाना बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. भारत ऑयल सीड उत्पाद करने वाला सबसे बड़ा देश है, इसलिए सरसों के दाने से तेल निकालने का बिज़नेस एक अच्छा रोज़गार है, तो आगे पढ़िए कि आप कैसे सरसों का तेल निकालने का बिज़नेस करके आमदनी बढ़ा सकते हैं.

सरसों तेल का बिज़नेस (Mustard Oil Business)

इस बिज़नेस में एक मिल खोलने की ज़रूरत पड़ती है, जिसमें कम से कम 1 से 2 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. इसके बाद सरसों के दाने से तेल निकालकर बाजार में सप्लाई कर सकते हैं. आप सरसों के बीज को किसानों से थोक में भी खरीद सकते हैं.

बिज़नेस की जानकारी (Business information)

आपको इस बिज़नेस से जुड़ी सारी छोटी-बड़ी जानकारी होनी चाहिए. इसमें मिल, मशीन, सरसों के बीज की अच्छी जानकारी बिज़नेस को सफल बनाने में मदद करती है.

How to start a business

बिज़नेस के लिए जगह का चयन (Select a place for business)

इस बिज़नेस को किसी बड़े मार्केट या भीड़-भाड़ वाली जगह पर शुरू करना चाहिए. ध्यान दें कि बिज़नेस वाली जगह पर ट्रांसपोर्टेशन की सही सुविधा हो. आप ऐसी जगह की भी चयन कर सकते हैं, जहां ज्यादातर किसान सरसों की खेती करते हों, इससे आपको बिज़नेस मिलने में आसानी होगी.

बिज़नेस के लिए ज़रूरी उपकरण (Business Tools)

  • ऑयल एक्सपेलर मशीन

  • मोटर 20 एचपी

  • फ़िल्टर प्रेस मशीन

  •  गैलन

  •  बॉक्स स्टंपिंग मशीन

  •  वज़न मशीन

  •  सील मशीन

इन सभी उपकरणों में मशीन को चलाने के लिए मोटर का उपयोग होता है, जो बिजली से चलती है. इसके अलावा आप मोटर को डीज़ल इंजन से भी चला सकते हैं.

ज़रूरी कच्चा माल (Essential raw material)

इस बिज़नेस के लिए कच्चे माल में सरसों का बीज, पैकिंग के लिए बोतल या पाउच की आवश्यकता पड़ती है.

Mustard Oil Business

सरसों के बीज से तेल निकलना (Mustard seed oil)

सबसे पहले सरसों के बीज को अच्छे से सुखा लेना चाहिए. इससे सरसों से पानी की मात्रा निकल जाती है. इसके बाद सरसों को तेल निकालने वाली मशीन में डाल दें, जिससे सरसों से तेल निकलता है. ध्यान दें कि इसका बचा हुआ अंश खल्ली के रूप में अलग हो जाता है, जिसका अपयोग खेतों में खाद या मवेशी को खिलाने में होता है.

सरसों तेल का मार्केट में सप्लाई (Mustard oil supplied in the market)

सरसों के बीज से तेल निकालने के बाद आप इस तेल पर अपने किसी कंपनी के नाम का लेबल लगाकर कर मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आप इन तेलों को प्लास्टिक के बोतल, पाउच तेल कंटर में पैक कर कंपनी का लेबल लगा कर सप्लाई कर सकते हैं.

बिज़नेस को बढ़ाएं (Grow business)

अपने बिज़नेस का विस्तार करने के लिए अपनी कंपनी की ज़्यादा से ज़्यादा ब्रांडिंग करनी चाहिए. इसके अलावा किराना दुकानदारों को अपना माल बेचने के लिए कह सकते हैं, साथ ही जो कंपनी पहले से सरसों का तेल बेचती है, उसको अपना तेल बेच सकते हैं.

सरसों तेल के बिज़नेस से कमाई (Mustard Oil Business Earnings)

अगर इस बिज़नेस से काफी अच्छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है. इसके लिए बस आपको अपनी कंपनी की ब्रांडिंग पर ध्यान देना होगा, साथ ही तेल की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान देना होगा, ताकि ज्यादातर लोग आपसे जुड़ सकें.

ये भी खबर पढ़ें : किसान योजना : खेत में किसान के साथ हुआ हादसा, तो उसके परिवार और बटाईदार को मिलेगा मुआवज़ा

 



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in