1. मौसम

बारिश ने तोड़ा दिल्ली में 12 साल का रिकॉर्ड, मुंबई, उत्तरप्रदेश समेत कई राज्यों में डूबीं सड़कें, जानें अपने राज्य का हाल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Rainy

Weather News

मौसम (Weather) में हर दिन बदलाव देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) समेत पूरे देश में बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है. 

भारी बारिश के चलते कई राज्यों के लोगों को भीषण गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन इसकी वजह से कई इलाकों में जलभराव की समस्या भी उत्पन्न हो गई है. वहीं अगर बात करें, मायानगरी मुंबई (Mumbai Weather) की तो वहां कई सड़कें डूब गईं.जिसकी वजह से यातायात व्यवस्था भी काफी हद तक चरमरा गई है.

इसके अलावा गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी लोग भारी बारिश से परेशान हैं. कई क्षेत्रों में तो बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. जिस वजह से मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है. तो ऐसे में जानिएं निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

  • उत्तरी मध्य महाराष्ट्र पर बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है.

  • एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और इससे सटे गुजरात के दक्षिणी हिस्सों पर बना हुआ है.

  • मानसून की अक्षीय रेखा बड़ौदा, अकोला, रामागुंडम, कलिंगपट्टनम से होते हुए पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी की ओर जा रही है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गोवा, गुजरात, दक्षिण और दक्षिणपूर्व राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, केरल, दक्षिण कोंकण और गोवा, दिल्ली और एनसीआर और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है.

इसके अलावा देश के कई राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तर-पश्चिम और पश्चिमी राजस्थान और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

ऐसी ही राज्यों के मौसम से सम्बंधित अपडेट पाने के लिए जुड़े रहें हमारी कृषि जागरण हिंदी वेबसाइट के साथ...

English Summary: Weather Update: Rain broke 12-year record in the capital Delhi, roads submerged in many states including Mumbai, Uttar Pradesh, know the condition of your state

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News