MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Today: होली के बाद इन राज्यों का बदलेगा मिजाज, भीषण गर्मी व लू की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, होली के बाद ज्यादातर राज्यों के मौसम का मिजाज बदल जायेगा. जिसके चलते गर्मी का कहर बढ़ सकता है. तो आइये जानते हैं राज्यों के हिसाब से मौसम का हाल....

मनीशा शर्मा
garmi
देश के कई राज्यों में बढ़ने वाला है गर्मी का प्रकोप

उत्तरभारत (North India weather) में गर्मी का प्रकोप काफी हद तक बढ़ गया है, जिसके चलते पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गुजरात में तो आज हीट वेव (Heat Wave in Gujarat) यानी गर्मी की लहर चल सकती है.

इसके अलावा पंजाब (Punjab Weather Today) में भी गर्मी ने अपना असर बढ़ा दिया है, क्योंकि तेज धूप निकलने की वजह से अब गर्मी ने लोगों को सताना शुरू कर दिया है. पिछले कुछ दिनों से तापमान में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जिसके चलते इस हफ्ते भी यह सिलसिला जारी रहने की पूरी संभावना है.

मौसम के हर दिन बदलते मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग का कहना है कि होली के बाद मौसम (Holi Weather) में तेजी से बदलाव देखने को मिल सकता है. जिससे गर्मी अपना कहर अच्छे से बरपाएगी. अगर बात करें, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Today) कि तो मौसम आज पूरा दिन साफ रहेगा. मगर तेज हवाएं (Strong Wind in Delhi) चल सकती हैं.

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अभी सक्रिय है. इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ और इसके आसपास के इलाकों में निचले स्तरों पर बना हुआ है. जिसके चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के आस –पास के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast).

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

  • भूमध्यरेखीय हिंद महासागर (Equatorial Indian Ocean) और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी (Southeast Bay of Bengal) पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.

  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल (Sub-Himalayan West Bengal) और सिक्किम (Sikkim) पर एक चक्रवाती हवाओं (Cyclonic winds) का क्षेत्र बना हुआ है.

  • एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के पूर्वी हिस्सों (Eastern parts of Bangladesh) और आसपास के क्षेत्रों में देखा जा सकता है.

  • एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ (South Chhattisgarh) और आसपास के इलाकों में निचले स्तरों पर बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में हुई मौसमी हलचल

  • पिछले 24 घंटों के दौरान, पूरे देश का मौसम शुष्क (Weather Dry) रहा.

  • सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी तथा भीषण लू (Heatstroke Situation) की स्थिति देखी गई और गुजरात के कुछ हिस्सों के साथ-साथ कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप देखा गया.

  • उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

  • अगले 24 घंटों के दौरान, हम देश में किसी भी महत्वपूर्ण मौसम गतिविधि की संभावना नहीं करते हैं, हालांकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands ) के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश (Rain Today) हो सकती है.

  • सौराष्ट्र कच्छ के कुछ हिस्सों, तटीय महाराष्ट्र और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी तथा लू (Heatwave) की स्थिति संभव है.

  • गुजरात क्षेत्र के तटीय क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की संभावना है.

English Summary: Weather Today: After Holi, the mood of these states will change, the possibility of scorching heat and severe heat wave Published on: 15 March 2022, 10:44 AM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News