Weather

इन राज्यों में और पड़ेगी ठंड !

उत्तर भारत के जम्मू और कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. पश्चिमी मध्य प्रदेश से मराठवाड़ा की तरफ एक ट्रफ रेखा बढ़ रही है. इन हवाओं का क्षेत्र नागालैंड,मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के पास भी बना हुआ है. दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे इक्वेटोरियल हिंद महासागर के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र मौजूद है.

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गए मौसम की बात करें तो जम्मू-कश्मीर,हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश देखने को मिली है पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें देखने को मिली. इसके आलावा पूर्वी भारत में भी बारिश देखने को मिली है. अगर तापमान की बात करे तो दिन के अपेक्षा रात में तापमान काफी नीचे चला गया जिसकी वजह से रात में और सर्द महसूस होने लगी ठन्डे दिन की स्थिति (जहां दिन का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं बढ़ता है) पंजाब और उत्तर हरियाणा के कुछ स्थानों पर देखा गया. हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और तटीय आंध्र प्रदेश के एक दो स्थानों पर घना कोहरा देखने को मिला है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण में काफी हद तक सुधार हुआ है.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान की बात करें तो उत्तर प्रदेश में ओले गिरने के साथ ही छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है. बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। झारखंड के एक दो स्थानों में बारिश हो सकती है. उत्तर और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान में चार से छह डिग्री की वृद्धि होगी.

साभार : skymetweather.com



Share your comments