Weather

इन राज्यों में गरज के साथ होगी बारिश

एक ताकतवर हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है. ऐसा ही एक हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में भी बन रहा है. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और रायलसीमा में इन दो चक्रवाती हवाओं के क्षेत्रों के बीच एक ट्रफ रेखा बढ़ रही है. एक निचले दबाब का क्षेत्र दक्षिण बंगाल की खाड़ी के बीच वाले क्षेत्र पर बना हुआ है.

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तरखंड में बारिश के साथ बर्फबारी भी हुई है। मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वी राजस्थान के एक दो स्थानों पर छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें हुई। अब ठंड पंजाब और तमिलनाडु के हिस्से से विदाई लेने वाली है. पश्चिम राजस्थान, गुजरात, कोंकण और गोवा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 ℃ से 3 ℃ तक निचे चला गया. दिल्ली प्रदूषण में फिर एक बार बढ़ोत्तरी देखने को मिली है और अब अधिकांश स्थानों पर 'मध्यम' श्रेणी में है।

आगे आने वाले 24 घंटो के दौरान उत्तरी राजस्थान और मध्यप्रदेश के कुछ जगहों पर कोहरे के साथ बादल भी छा सकते हैं. उत्तर प्रदेश के दक्षिणी जिले, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों और पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों और विदर्भ के कुछ स्थानों पर और मराठवाड़ा के एक दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है. उत्तर और पूर्वी भारत में तापमान घटने के उम्मीद है. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में दिन का तापमान गिर जाएगा. दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण में  कोई भी बदलाव की मुम्मद नहीं कर सकते। राजस्थान, दिल्ली और उत्तर मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में मध्यम से घना कोहरा छा सकता हैI

सभार : skymetweather.com



Share your comments