Weather

इन राज्यों में जारी रहेगा शीतलहर का कहर

पंजाब में फिर एक बार ठंड ने अपना रूख दिखाना शुरू कर दिया है. जनवरी महीने में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब तापमान सबसे कम स्तर पर पहुंचा है. वही हम शहरों की बात करें तो अमृतसर,जालंधर और कपूरथला में क्रमशः 0.5 और 0.2 डिग्री तक पहुंच गया. इससे पहले ऐसा 17 जनवरी को देखा गया था.

तापमान में एकाएक गिरावट दर्ज की गई है. इसे पश्चिमी हिमालय से आने वाली बर्फीली ठंडी हवाओं का रुख                                                                                                  माना जा रहा है. अगले 48 घंटो के भीतर पूरे शहर में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. अब इससे राहत 30 जनवरी के आसपास मिल सकती है. एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास पहुंच रहा है जिसके कारण ठंडी और शुष्क हवाएं उत्तर पश्चिम से बदलकर गर्म और नम दक्षिण पूर्व की ओर जाएंगी. लगातार बादलों के बने रहने के साथ, हम न्यूनतम तापमान में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं. इस प्रकार, शीत लहर की स्थिति 30 जनवरी के आसपास समाप्त होने की उम्मीद है.

इस ताकतवर हवा का सबसे बड़ा असर पश्चिमी हिमालय यानी जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पर  पड़ेगा. उत्तरी मैदानी क्षेत्रो जैसे पंजाब और आसपास के इलाकों में छिट-पुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी.

पठानकोट, होशियारपुर और अमृतसर जैसे उत्तरी जिलों में बारिश अधिक ताकतवर हो सकती है हालांकि, शेष हिस्सों में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसी समय ओलावृष्टि गतिविधियों की होने की संभावना है. इस बार बारिश और बादल छाए रहने के कारण तापमान में और गिरावट आने की संभावना है. इसके बाद 1 फरवरी को मौसम साफ होने की उम्मीद है.

सभार : skymetweather.com



Share your comments