Weather

इन राज्यों में बारिश के साथ पड़ेंगे ओले

बात हम उत्तर भारत से करें तो ताकतवर हवाओं का एक क्षेत्र पूर्व दिशा के तरफ आगे बढ़ रहा है. उत्तर दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में अपनी धूम मचा रही हैं और इन्हीं हवाओ के चलते हिमाचल और उत्तराखंड में रात तक हल्की बारिश साथ बर्फबारी होती रहेंगी. जब दिन होगा तो ये हवाएं अपना असर कमजोर कर देगी.

दूसरी तरफ ठंडी और शुष्क उत्तरपश्चिमी हवाओं के चलते ही तराई इलाकों के तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट होगी और पंजाब,हरियाणा और यूपी में बारिश का कहर बरपेगा. दिल्ली के प्रदूषण स्तर पर सुधार आएगा और अभी जल्द घातक प्रदूषण के लौटने की कोई सम्भावना नहीं बनती.

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड और उसके नजदीकी इलाकों में बना रहेगा. इस बीच एक ट्रफ रेखा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से इस क्षेत्र की तरफ बढ़ चली है, जिसके कारण उत्तर प्रदेश और बिहार के भागों में भीषण बारिश होगी. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राज्यों पर बना हुआ है जिसके चलते सिक्किम और असम पर भी बारिश होगी, हालांकि बाकी पूर्वोत्तर राज्यों पर शुष्क मौसम ही बना रहेगा.

मध्य भारत में शुष्क मौसम ही बना रहेगा, हालांकि उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बारिश देखी जा सकती है. इस बीच ठंडी और शुष्क हवाएँ गुजरात और मध्य प्रदेश पर चलेंगी जिसके कारण तापमान में कमी आएगी. दक्षिण में, कम दबाव वाला क्षेत्र दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर बना हुआ है. इस प्रणाली के चलते दक्षिणी अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर हल्की बारिश होगी. बाकी दक्षिण भारत पर मौसम शुष्क ही रहेगा.

सभार: skymetweather.com



Share your comments