Weather

मौसम की जानकारी: दिल्ली में दिन में हुई रात, गिरे जमकर ओले

Weather information Heavy falls in Delhi

इनदिनों मौसम की गतिविधियां में हो रहे बदलाव सबकी समझ से परे है. कभी तेज धूप तो कभी मौसम में ठंडक हो जा रही है. शुरुआत से ही मार्च महीना ऐसा रहा है, पहले बारिश हुई तो उसके बाद कही जगह तेज हवाओं ने मौसम को बिगाड़े रखा. पहाड़ों पर जहां बर्फबारी हो रही है तो मैदानी इलाकों में बारिश और ओले गिर रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मौसम ऐसे ही रहने का पूर्वानुमान है.

दिल्ली में दिन में हुई रात, गिरे जमकर ओले

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi ) में शनिवार दोपहर को अचानक से मौसम बदल गया. दिन में ही अंधेरा छा गया और बारिश के साथ ओले पड़ने लगे. बारिश के साथ ओले पड़ने से पूरी सड़क सफेद हो गई. घरों की छतों पर ओले की चादर बिछ गई. इस दौरान गाड़ियां लाइट चालू करके चलीं. खबर लिखे जाने तक आसमान में जहां बादलों का डेरा है, वहीं ओले के साथ ही तेज बारिश हो रही है.

Today's weather Heavy rain in delhi

यूपी में बिजली गिरने से 28 की मौत (28 die due to lightning in UP)

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, शुक्रवार को यूपी में मौसम बिगड़ा रहा. यहां कई इलाकों में तेज बारिश हुई और इस दौरान बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत की सूचना है. वहां ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. खबरों के मुताबिक, सीतापुर में 8, लखीमपुर में 5, बाराबंकी-बहराइच में दो-दो, अयोध्या, बलरामपुर, हरदोई, कानपुर, बिजनौर, फतेहपुर, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2-3 दिन मौसम ऐसा ही रहेगा.

फसलों को भारी नुकसान

मध्य उत्तर प्रदेश में आंधी, पानी और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान (Heavy damage to crops) पहुंचा है. एक अनुमान के मुताबिक, इस इलाके की 60 फीसदी फसल बर्बाद हो गई है. हरदोई, सीतापुर और बाराबंकी में तो बड़े-बड़े ओले गिरे और सड़ाकें पर बर्फ बिछ गई. सीतापुर में ओलावृष्टि से 245 गांव प्रभावित हुए हैं. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.



English Summary: Weather Information: Day and night in Delhi, heavy falls

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in