आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मौसम

Weather High Alert: उत्तरभारत के इन हिस्सों में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की संभावना, जारी हुआ 'रेड अलर्ट'

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Weather

मौसम का मिजाज हर दिन बदल रहा है. मानसूनी बारिश कई राज्यों में आफत की तरह बरस रही है. ऐसे में राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर अभी भी जारी है और मौसम विभाग ने आने वाले कुछ घंटे में विभिन्न जिलों में भारी बारिश होने का 'रेड अलर्ट' भी जारी किया है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के ऊपर जो निम्न दबाव (Low Pressure) का क्षेत्र बना हुआ था, वो अभी भी उत्तर तटीय ओडिशा और आसपास के भागों में कायम है. ऐसे में पहले से सक्रिय मानसूनी ट्रफ (Monsoon Trough) के साथ इस निम्न दबाव की मौजूदगी मिलकर मध्य भारत के कई भागों में अगले 4 से 5 दिन भारी बारिश की गतिविधियों को तेज कर सकती हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में नमी वाला मौसम छाया हुआ है. हालांकि पंजाब समेत उत्तर भारत में आने वाले 36 घंटों तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इसके अलावा मध्यप्रदेश में मानसूनी बारिश सक्रिय रहने की संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम-

Rain

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

निम्न दबाव का क्षेत्र प्रभावी होते हुए गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है और इस समय तटीय ओडिशा और इससे सटे भागों पर है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गुजरात के कच्छ क्षेत्र तथा इससे सटे दक्षिणी पाकिस्तान पर बना हुआ है. मॉनसून की अक्षीय रेखा दक्षिण में राजस्थान पर आ गई है। इस समय मॉनसून ट्रफ जैसलमर, अजमेर, उमरिया होते हुए ओडिशा पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र तक पहुँच रही है. इसके अलावा उत्तर पूर्वी राजस्थान और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है.

ये खबर भी पढ़े: Weather Update: हरियाणा और पंजाब समेत इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना !

barish

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, कोंकण गोवा, इससे सटे मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय भागों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं. पंजाब, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, दिल्ली और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम वर्षा होने की संभावना है. कर्नाटक के आंतरिक भागों, तमिलनाडु, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह तथा लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

English Summary: Weather High Alert : Weather Forecast of August 16, 2020 across india

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News