Weather

मौसम पूर्वानुमान : देश के इन हिस्सों में अगले 24 घंटों में बारिश होने के आसार !

अप्रैल माह समाप्त होने वाला है. ज्यादा धूप होने के वजह से गर्मी और उमस उफान पर है. कृषकों के द्वारा रबी की फसलों की कटाई हो चुकी है और जो बाकी है उनकी कटाई भी कुछ दिनों में हो जायेगी. किसान धान की नर्सरी तैयार करने में लगे हुए है. मौसम में अचानक से कब परिवर्तन आ जाएं  कोई भरोसा नहीं. ऐसे में मौसम की खबर किसानों के लिए अत्यंत जरुरी हो जाता है ताकि वो मौसम के मुताबिक अपने फसलों की देखभाल कर सकें. तो आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा पूरे देश में मौसम का हाल-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक पश्चिमी विक्षोभ इस समय अफगानिस्तान और इससे सटे भागों पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा ओड़ीशा से दक्षिणी छत्तीसगढ़ होते हुए दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तक बनी हुई है. एक अन्य ट्रफ रेखा हिन्द महासागर में भूमध्य रेखा के पास से कोमोरिन क्षेत्र तक सक्रिय है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, ओड़ीशा और झारखंड में बादलों की गर्जना के साथ बारिश दर्ज की गई. इन भागों में एक-दो स्थानों पर बिजली भी गिरी है. असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड की गई है. बीते 24 घंटों में ही जम्मू कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, विदर्भ और तेलंगाना में भी एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा रिकॉर्ड की गई. देश के बाकी सभी भागों में मौसम शुष्क बना रहा. इसके चलते उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के राज्यों में दिन के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भी बादलों की गर्जना और आंधी के साथ बारिश होने के आसार हैं. गंगीय पश्चिम बंगाल, ओड़ीशा और जम्मू कश्मीर में एक-दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. भारत के बाकी सभी क्षेत्रों में मौसम शुष्क और काफी गर्म होगा. उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के राज्यों में तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी.

 साभार: skymetweather.com



Share your comments