1. मौसम

Weather Forecast Update : अचानक मौसम का बदला मिजाज, यूपी और एमपी समेत देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Weather Forecast

उत्तर पश्चिमी भारत में ताजा विक्षोभ के कारण फरवरी महीने में भी ठंड असर बढ़ता ही जा रहा है. जहां हिमालयी इलाकों में रूक रूककर हिमपात हो रहा वहीं देश के उत्तरी और मध्य हिस्से ठंड की चपेट में है. हालांकि कश्मीरियों को ठंड से थोड़ी राहत मिलने की ख़बर है. तो आइये जानते हैं देश किन इलाकों में आज बारिश होगी और कहां ठंड का प्रकोप रहेगा.

बिहार में बारिश की आशंका

मौसम के बदलते मिजाज का असर देशभर में माना जा रहा है. अब बिहार में भी मौसम में तब्दीली देखी गई है. यहां शनिवार को बिजली की तेज तड़क साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है तो कहीं हल्की बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहने की आशंका है.

मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में बारिश

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में बारिश होने की संभावना बताई है. यहां के सागर और रीवा संभागों के जिलों में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसके लिए प्रदेश जबलपुर और उमरिया जिलों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि चंबल और ग्वालियर संभागों में कोहरा छाया रह सकता है. मालवा और निमाड़ अंचल में अचानक ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है.

पंजाब-हरियाणा में सर्दी बढ़ी

इधर, पंजाब और हरियाणा में तापमान में गिरावट आने के कारण ठंडी का प्रकोप बढ़ गया है. वहीं मौसम विभाग ने यहां शनिवार और रविवार को कोहरा छाने की आशंका जताई है. बता दें कि यहां तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है. वहीं कश्मीर घाटी में तापमान में बढ़ोत्तरी होने के कारण लोगों को शीतलहर से राहत मिली है. हालांकि यहां के गुलमर्ग में अब भी ठंडी बरकरार है लेकिन राज्य के दूसरे हिस्सों में न्यूनतम तापमान औसत से अधिक दर्ज किया गया है जिसके कारण लोगों को सर्दी राहत मिली है. विभाग को यहां अगले एक सप्ताह तक सुखा रहने का पूर्वानुमान है.

English Summary: Weather Forecast Update: Changes in sudden weather, possibility of rain in many parts of the country including UP and MP

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News