1. मौसम

Weather Forecast Update : दिल्ली के कई इलाकों में बारिश, यूपी और एमपी में गिर सकते हैं ओले, जानें कैसे बदला मौसम का रंग

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Weather Forecast

अफगानिस्तान में आये पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब मौसम का रंग बदला बदला नज़र आ रहा है. जहां देश के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई वहीं इसका प्रभाव अब मैदानी क्षेत्रों में दिखाई देने लगा है. ख़बरों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हुई है तो कश्मीर घाटी में भी रुक-रूककर बर्फबारी जारी है. जिसका असर यह हुआ कि अब मैदानी इलाकों में भी मौसम का मिजाज बदलने लगा है.

दिल्ली के कई इलाकों में बारिश

पहाड़ी क्षेत्रों में हुए भारी हिमपात के बाद अब देश के मैदानी इलाकों में बारिश हुई है. राजधानी दिल्ली के कई क्षेत्रों में रुक-रूककर बारिश हुई है. जिसके कारण ठंड एक बार फिर अपना रंग दिखाने लगी है. बता दें कि दिल्ली में यह फरवरी माह की पहली बारिश है. वहीं शुक्रवार (5 फरवरी) को मौसम के बदलने के पूरे आसार नज़र आ रहे है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है. इधर, उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भी भारी हिमपात हुआ है और बर्फ की चादर जम गई. गौरतलब हैं कि मौसम विभाग ने 3 फरवरी को मौसम में बदलाव की आशंका जताई थी जिसके बाद से तापमान में गिरावट आई और सर्दी का अहसास बढ़ गया है.

पंजाब के कई इलाकों में बारिश

गुरुवार को पंजाब और हरियाणा प्रांतों के कई स्थानों पर तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के अफसरों ने बताया कि चंडीगढ़ में 6.6 मिमी बारिश हुई है जिसके कारण मौसम में ठंडक बढ़ गई और अधिकतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इसके अलावा पंचकूला, लुधियाना, मोहाली, अंबाला और यमुना नगर में भी बारिश होने के कारण तापमान गिरावट देखी गई है.

यूपी और एमपी गिर सकते हैं ओले

आईएमडी ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटों में ओले गिरने की आशंका जताई है. विभाग ने कहा कि यूपी के कई हिस्सों में ओले गिरने की संभावना है. वहीं गुरुवार को आगरा, वाराणसी, लखनऊ समेत कई जगहों पर तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गई थी. इधर, मध्य प्रदेश के 9 जिलों में ओले गिरने की संभावना है. इसलिए यहां के सागर, ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, भिंड, मुरैना,श्योपुर, छतरपुर, दमोह जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं इंदौर, भोपाल और उज्जैन जिलों में शुक्रवार को दिनभर बादल छाये रहने की संभावना है.

English Summary: Weather Forecast Update :Rain in many areas of Delhi, hail may fall in UP and MP, know how the color of the weather changed

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News