Weather

मौसम पूर्वानुमान : जानिए अगले 24 घंटों के दौरान आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

westher

अगस्त का आधा माह समाप्त हो चुका है पर मानसून है कि हर रोज नए -नए रंग दिखा रहा है कुछ मिनटों की बारिश ही राज्यों को बेहाल कर रही है. जिस कारण लोगों को ठंडक का एहसास का तो पता नहीं, पर दिक्कतों का सामना जरुर करना पड़ रहा है. दिलवालों की दिल्ली में भी बारिश की वजह से कई जगह जलमग्न हो गया है. राजस्थान के पूर्वी भागों में कई स्थानों पर पिछले 24 घंटों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके साथ ही राज्य के पूर्वी व पश्चिमी क्षेत्रों में कई स्थानों पर भी शाम तक भारी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. अगर बात करे, आने वाले 24 घंटों में मौसमी गतिविधियों की तो उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों के अलावा बिहार, उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना और कच्छ के कई भागों में भी भारी बारिश होने की उम्मीद है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में–

weather

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तरी मध्य प्रदेश और इससे सटे मध्य उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बन गया है. एक अप तटीय ट्रफ रेखा कर्नाटक के तटीय हिस्सों से केरल तक फैल गई है.दक्षिणी तमिलनाडु और उसके आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है.दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास के क्षेत्रों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना गया है.जम्मू-कश्मीर के उत्तरी हिस्सों  में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है.

westher moonsoon

आने वाले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश ओर तटीय कर्नाटक के हिस्सों में  भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों में  हल्की बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ ही कोंकण व गोवा, केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के हिस्सों में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की उम्मीद है.पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार तथा झारखंड, उत्तरी ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश की संभावना जताई जा रही है. देश के कई हिस्सों में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही  है.



Share your comments