Weather

Weather Alert : उत्तरभारत के इन हिस्सों में अगले 24 घंटों में होगी मूसलाधार बारिश, अलर्ट जारी

weather

मौसम विभाग ने ज्यादातर राज्यों में आने वाले 2 दिनों तक शुष्क मौसम बना रहने और अगले हफ्ते के अंत तक में बारिश की संभावना जताई है. अगर बात करें, मुंबई कि तो वहां भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. जिस वजह से मौसम विभाग द्वारा अगले 2 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मानसून की अक्षीय रेखा गंगानगर, नारनौल, आगरा, प्रयागराज, अम्बिकापुर और क्योंझारगढ़ होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी है.पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पहले से ही सक्रिय बना है. इस सिस्टम से पूर्वी मध्य प्रदेश होते हुए विदर्भ तक एक ट्रफ बना हुआ है.ओडिशा के दक्षिणी हिस्सों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.गुजरात के दक्षिणी भागों पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बेहद सक्रिय हो गया है.पश्चिमी तटों पर बनी ट्रफ महाराष्ट्र के उत्तरी तटीय भागों से केरल के उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों तक पहुँच गई है.बंगाल की खाड़ी पर आंध्र प्रदेश के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.उत्तरी-पूर्वी राजस्थान पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है.

delhi weather

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा में मूसलाधार वर्षा दर्ज की गई. साथ ही उत्तरी केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई है.केरल के बाकी हिस्सों, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई.उत्तराखंड और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई.पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं.तटीय ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

Monsoon 2020

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी कोंकण-गोवा और दक्षिणी गुजरात में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. दक्षिणी कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और उत्तरी केरल में भी मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं. छत्तीसगढ़, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. बिहार में भी तेज़ बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश के शेष भागों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, शेष गुजरात, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

ये खबर भी पढ़े: ICAR- NBFGR Recruitment 2020: इन पदों पर निकली सरकारी भर्तियां, जल्द करें आवेदन



English Summary: Weather Alert Update: There will be torrential rains in these parts of north India for the next 24 hours, know the situation of your state

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in