Weather

बिहार और झारखंड समेत देश के इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार !

दिल्ली एनसीआर में यूं तो तेज गर्मी पड़ रही है और लोग गर्मी से बेहाल हैं लेकिन शुक्रवार को दोपहर के बाद मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया था और काले बादल घिर गए और कई जगहों पर थोड़ी बूंदाबांदी भी हुई इस दौरान तेज हवाएं भी चलीं. बात अगर करें भयावह चक्रवाती तूफान फानी (Fani Cyclone 2019) की तो उसके वजह से पश्चिम बंगाल में तेज बारिश और तेज हवा चलने का सिलसिला शुरू हो गया है. ओडिशा में 8 लोगों की जान लेने के बाद अब तूफान 'फानी' पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है. बंगाल में तूफान 'फानी' के दस्तक देने के बाद से ही तेज हवाएं चल रही हैं और आंधी की वजह से कई पेड़ उखड़ गए हैं. बंगाल के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हो रही है.फानी के कारण कोलकाता की सभी उड़ानों को कैंसिल कर दिया गया है, यहां के ट्रेनों के परिचालन पर भी असर पड़ा है. गौरतलब है कि सभी कृषि कार्यों में मौसम अहम भूमिका निभाता है और वो काफी हद तक फसल को प्रभावित भी करता है. ऐसे में आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा देशभर में मौसम का हाल -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

भीषण चक्रवाती तूफ़ान 'फानी' ओडिशा के भागों पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा पूर्वी झारखंड और पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी होते हुए चक्रवात क्षेत्र के आसपास फैली है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों पर बना हुआ है. इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा उत्तरी अरब सागर से लेकर गुजरात तक फैला हुआ है. जबकि एक अन्य ट्रफ रेखा आंध्र प्रदेश के तटीय भागों से लेकर छत्तीसगढ़ तक बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश देखी गयी. जबकि असम, मेघालय, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई. इसके अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तरखंड के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज हुई. जबकि हरियाणा और पंजाब के उत्तरी हिस्सों सहित गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश देखी गयी. राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों सहित झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश दर्ज हुई. इन सब के बीच ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के तापमान में 6-7 डिग्री तक की गिरावट देखी गयी. वहीं, उत्तर पश्चिमी भारत के अन्य हिस्सों के तापमान में 2-3 डिग्री की कमी दर्ज हुई.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों दौरान, उत्तरी ओडिश, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वी हिस्से के अलावा झारखंड, मेघालय और असम में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. उत्तर पूर्वी भारत के बचे हुए हिस्से और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, कोकर, गोवा सहित केरल में भी कुछ जगहों पर बारिश की गतिविधियां दिखने की संभावना है .

साभार: skymetweather.com



Share your comments