1. मौसम

'फैनी' तूफान के आगोश में कई राज्य, झारखंड में हाई अलर्ट !

हमारे देश में तूफानों का नाम देने का चलन बहुत पुराना है. इतना ही नहीं तूफानों को नाम देने के चलन हमारे साथ- साथ दूसरे देशों ने भी अपनाया है. जैसे - पाकिस्तान, मालदीव, ओमान, म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका और थाइलैंड में भी तूफानों का नाम देने का चलन शुरू किया गया. इन 8 देशों की ओर से जो सुझाए गए नामों के जो पहले अक्षर होते थे, उसके अनुसार उनका क्रम निर्धारित किया जाता था और उसके बाद उसी क्रम के अनुसार चक्रवातों (तूफ़ान) के नाम रखे जाते थे. इन 8 देशों ने वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल ऑर्गनाइजेशन को इन तूफानों के नाम की लिस्ट दी है. जिसमें भारत ने बिजली, अग्नि, मेघ, सागर और आकाश जैसे नाम दिये है. तो वही पाकिस्तान ने बुलबुल, निलोफर और तितली जैसे नाम दिये. बता दे कि जो देश एक बार जिस नाम को दे देते है उस नाम को 10 साल तक दोबारा उपयोग में नहीं लिया जाता.अब आइए जानते है मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम का हाल -

गत दिन भारत मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों (श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम) के लिए चक्रवात की चेतावनी दी थी. इतना ही नहीं आईएमडी द्वारा कल सुबह 5.30 बजे 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया और यह कहा गया कि अत्यंत गंभीर तूफान 'फैनी ' पुरी के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 400 किलोमीटर दूर है.

बंगाल की खाड़ी में ऑरेंज अलर्ट

अब तूफान (फैनी ) के शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा के तट पर स्थित गोपालपुर और चांदबली के बीच से गुजरने की पूरी संभावना जताई जा रही है. इसका असर भी भयंकर रूप से जिले में देखने को मिलेगा. जिसमें 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने के आसार जताए जा रहे है. कल सुबह भी 9 बजे से शाम 5 बजे तक घने बादल छाए रहे. फिर 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक धूप की तपिश से तापमान बढ़ा दिखाई दिया. फिर दोपहर 3  बजे के बाद अधिकतम तापमान 42  डिग्री तक रहा. जिसमें दिन व रात के तापमान में डेढ़ डिग्री की गिरावट देखने को मिली. आगे मौसम विभाग के द्वारा कहा गया कि फैनी तूफान का असर 36 घंटे तक जिले में दिखेगा. फैनी के वजह से जिले के कई इलाकों में बिजली गरजने के साथ हल्की बारिश होगी. इसके साथ ही 40 से 45 किमी प्रति घंटे की तेजी से हवा चलेगी. जो कि हवा के साथ बढ़ भी सकती है.

झारखंड में हाई अलर्ट

चक्रवाती तूफान फैनी को लेकर रांची समेत कई इलाकों में तूफान आने की संभावना जताई जा रही है इसके साथ ही पूरे झारखंड में अलर्ट भी जारी हो गया है। तूफान के साथ -साथ रांची में भी आंधी के साथ बारिश आने की चेतावनी जारी की गई है. रांची समेत पूरे राज्य में स्कूलों को 3 और 4  मई को बंद करने का आदेश जारी किये गए है.

English Summary: Many states in Jharkhand, high alert in the 'Fannie' hurricane lobbying!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News