MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Aaj ka Mausam: इन राज्यों में जारी किया गया Orange Alert, वहीं दिल्ली में कल होगी बारिश!

मौसम की मार और लू की दस्तक से आगाह करने के लिए आज हम आपको मौसम की संपूर्ण जानकारी से अवगत करवाने वाले हैं. मौसम विभाग के अनुसार, कुछ जगह लू चलेंगी, तो दिल्ली में बारिश होने के आसार बने हुए हैं.

रुक्मणी चौरसिया
आज का मौसम (Aaj ka Mausam)
आज का मौसम (Aaj ka Mausam)

अप्रैल महीने (April Month Weather) ने लोगों को झुलसा कर रख दिया है, ऐसे में दिल्ली का मौसम भी बेहद गर्म रहा है और इसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय राजधानी में अत्यधिक तापमान (Delhi Weather) बना हुआ है. पिछले कुछ दिनों से शहर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा है.

दिल्ली में होने वाली है बारिश (Rain in Delhi)

हालांकि, अब दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में तापमान में बदलाव देखने को मिल सकता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि मैदानी इलाकों में हवा का पैटर्न बदल कर पूर्व की ओर हो जाएगा, जिससे आर्द्रता का स्तर बढ़ सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 13 अप्रैल की देर शाम के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना (Rain in Delhi) है. नतीजन मौसम में थोड़े बदलाव हो सकते हैं जिससे पारा गिर सकता है और लू थम सकती है.

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली के लिए पूर्वानुमान से पता चलता है कि अधिकतम तापमान 13 और 14 अप्रैल को 39 डिग्री तक गिर सकता है. अगले छह दिनों में न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. लेकिन आज लू की स्थिति बनी हुई है.

जारी किया ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert Issued)

दिल्ली समेत चंडीगढ़, हरियाणा पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति दर्ज की गई है. इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी रविवार को लगातार चौथे दिन लू की चपेट (Heatwave) में रही और मौसम विभाग ने भीषण लू के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट चेतावनी जारी की है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग, मौसम की चेतावनियों के लिए चार रंग कोड तैयार करता है - हरा (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (देखें औhiर अपडेट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें).

अप्रैल में लू की चपेट (Heat Wave in April)

दिल्ली ने इस साल अप्रैल में अब तक चार हीटवेव के दिन दर्ज किए हैं, जो 2017 में महीने में ऐसे दिनों की संख्या के बराबर है. मैदानी इलाकों के लिए, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और कम से कम 4.5 डिग्री ऊपर होने पर 'हीटवेव' घोषित की जाती है.

आईएमडी के अनुसार, यदि सामान्य तापमान 6.4 डिग्री से अधिक है, तो एक 'गंभीर गर्मी की लहर' घोषित की जाती है.

English Summary: Today's weather, Orange alert issued in these states, while it will rain in Delhi tomorrow Published on: 12 April 2022, 10:30 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News