MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Heatwave & Monsoon 2022: किसानों, ग्रामीणों व अन्य लोगों को मौसम की झेलनी पड़ेगी मार, जानें कब देगा लू और मानसून दस्तक

किसानों को मौसम की मार से बचाने के लिए और लू की दस्तक से आगाह करने के लिए आज हम आपको मौसम की संपूर्ण अपडेट से अवगत करवाने वाले हैं जिससे आने वाले समय में उन्हें खेती में किसी भी तरह का नुकसान ना झेलना पड़े.

रुक्मणी चौरसिया
अप्रैल 2022 का मौसम (April Weather 2022)
अप्रैल 2022 का मौसम (April Weather 2022)

भारत में अप्रैल का मौसम गर्म (April Monsoon 2022) होता है और इस महीने का औसत तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. लेकिन इस साल ऐसा नहीं है क्योंकि अप्रैल 2022 में अभी से ही हीटवेव (Heatwave 2022) ने दस्तक दे दी है जिससे लोग झुलस रहे हैं. यहां तक की अधिकतर घरों में AC और कूलर भी चलने शुरू हो गए हैं. 

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल के दौरान भारत में कुछ गर्म मौसम के साथ बरसात के दिन भी दस्तक दे देते हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महीने के आखिरी में हल्की बारिश हो सकती (Monsoon 2022) है.

आने वाले कुछ दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में पीली धुंध छाने के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली धूल भरी हवाएं आ सकती हैं. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में कुछ ही दिनों में लू की स्थिति (Heat Wave Conditions) आने वाली है.

आईएमडी (IMD) के वैज्ञानिकों के अनुसार, धूल भरा मौसम और खराब वायु गुणवत्ता राष्ट्रीय राजधानी में दिन भर बनी रहेगी और पूरे अप्रैल इसके जारी रहने की उम्मीद जताई जा रही है.

हाल ही में शहर में अधिकतम 37.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, जो पिछले साल से छह डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ें: Pre Monsoon 2022: भीषण गर्मी, लू से जल्द मिलेगी राहत, बदलने वाला है मौसम, जानिए कब आयेगा प्री-मानसून

आईएमडी ने यह भी कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली एक 'गंभीर' गर्मी की लहर की चपेट (Luu Effect in India) में आ सकता है. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चूका है, जिससे यह 76 वर्षों में सबसे गर्म महीना माना जा रहा है.

इसकी अतिरिक्त कुछ और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार "अप्रैल के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं धूल उठा रही हैं. इनमें अधिकतम तापमान मिड अप्रैल (April 2022 Weather Update) से फिर से बढ़ने की संभावना है.

English Summary: Heatwave & Monsoon 2022, Farmers, villagers and others will have to face the weather Published on: 10 April 2022, 10:06 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News