Weather

इन राज्यों में पहुंचा मानसून, किसानों को मिलेगी राहत

heavy rain

मानसून की  राह देखते देखते किसानों की आँखे तरस गयी हैं. मानसून के न आने से किसानों को भी खासी परेशानी हो रही है, किसानों के खेत भी  सूखे जा रहे हैं. बीच में उत्तर भारत में थोड़ी बारिश होने से गर्मी से भी राहत मिली थी.अब फिर से गर्मी बढ़ गयी है,लेकिन मानसून ने अभी थोड़ी गति पकड़ी है यह आगे बढ़ रहा है. आज और कल दो कुछ राज्यों में अच्छी बारिश हो सकती है. मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार देश में बने मौसमी सिस्टम के देखते हुए दक्षिणी राजस्थान और उससे सटे गुजरात के हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और ओडिशा के भागों पर निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है.

इसके साथ ही, एक ट्रफ रेखा पंजाब से निम्न दाब क्षेत्र होते हुए हरियाणा, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखण्ड तक फैला हुआ है.पूर्वी बिहार और उससे सटे आसपास के क्षेत्रों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मौज़ूद है.एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे मध्य प्रदेश के हिस्सों में बना हुआ है.दक्षिणी छत्तीसगढ़ में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.एक अप तटीय ट्रफ रेखा महाराष्ट्र के तटीय केरल तक फैली हुई है.

weather

क्या हुआ पिछले 24 घंटो में :

पिछले 24 घंटों के दौरान, असम, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश सहित लक्षद्वीप के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. जबकि, कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश भी रिकॉर्ड की गयी.केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी कोंकण व गोवा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई. इसके अलावा, राजस्थान में भी गरज के साथ मध्यम बारिश दर्ज की गई.उत्तराखंड में हल्की बारिश रिकॉर्ड हुई.इन सब के अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, विदर्भ, उत्तरी आतंरिक कर्णाटक, उत्तरी तटीय तमिलनाडु तथा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के भागों में भी अलग-अलग स्थानों पर हल्की से माध्यम बारिश दर्ज की गई.

अगले 24 घंटो में इन स्थानों पर होगी बारिश 

मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है.दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत सहित झारखंड के हिस्सों और ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम की संभावना है. एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार हैं.तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में छिटपुट बारिश के आसार हैं.हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दक्षिण पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भी एक-दो स्थानों पर बारिश की उम्मीद है.

इन राज्यों में पहुंचा मानसून : 

दक्षिण-पश्चिम मानसून बिहार और आंध्र प्रदेश पहुंच गया है. इससे लोगों को तपती गर्मी से कुछ राहत मिली है. बिहार के पूर्णिया और आंध्र प्रदेश के अनंतपुरम और चित्तूर में मानसून की पहली बारिश हुई.बिहार के कई हिस्सों में कल बारिश हुयी है. जिसकी वजह से वहां के लोगो को थोड़ा राहत मिली है.



Share your comments