Weather

गोवा पहुंचा मानसून जानिए किन राज्यों में होगी बारिश

Heavy Raining

मौसम पर हमारी खेती आधारित होती है और मानसून के समय किसान सबसे ज्यादा बारिश पर निर्भर रहते हैं  देश में इस बार मानसून काफी देरी से चल रहा है. कई राज्यों में बारिश हो रही है तो कई राज्यों में फिर से गर्मी बढ़ गयी है. अगले २४ घंटों में फिर से बारिश होने के आसार है इसके साथ गर्मी भी बढ़ने की उम्मीद है. मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान के भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, वही दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे सटे हुए मध्य प्रदेश के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी भागों पर बना हुआ है.दक्षिणी असम और इससे सटे इलाकों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.वहीं उत्तर प्रदेश के भागों पर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से पश्चिम बंगाल पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र होते हुए बंगाल की खाड़ी पर बने हुए सिस्टम तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिणी कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी तथा एक-दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा दक्षिणी असम, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में तथा दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है.इसके अलावा विदर्भ, तेलंगाना, रॉयलसीमा, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखी गयी है.वहीं तटीय भागों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है.

Monsoon Update

अगले 24 घंटो में कहा होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले  24 घंटों के दौरान केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण-गोवा में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.वहीं पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश समेत झारखंड और तेलंगाना के भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी कोंकण-गोवा, पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों समेत राजस्थान, बिहार और जम्मू-कश्मीर के भागों में हल्की बारिश होने के आसार है.इसी बीच उत्तर-पश्चिमी मैदानी भागों में दिन के तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़त देखने को मिल सकती है.

गोवा तक पहुंचा मानसून

देश के दक्षिणी राज्य केरल में एक हफ्ते देर से दस्तक देने वाला मानसून गोवा और महाराष्ट्र तक पहुंच गया है. महाराष्ट्र और गोवा में जहां झमाझम बरसात हुई, वहीं मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गुरुवार को हुई मानसून पूर्व बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया. ओडिशा में मानसून के शुक्रवार तक पहुंचने का अनुमान है, जबकि बिहार में अगले 72 घंटे में मानसून के पहुंचने का पूर्वानुमान लगाया गया है.



Share your comments