Weather

दिल्ली में 'खतरनाक' श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण का स्तर, तो वही इन 7 राज्यों में बारिश की संभावना !

देश में इनदिनों मौसम रोजाना अपना मिजाज बदलता नजर आ रहा है. इसी के वजह बुधवार को कई राज्यों में मौसम सुस्त नजर आया और बादलों की वजह से बारिश होने की संभावना दिखे. उत्तर भारत में भी मौसम का मिजाज बुधवार को सर्द रहा. राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में बारिश भी हुई, तो वही जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इस बीच मौसम विभाग ने आज पहाड़ी इलाकों में जहां बर्फबारी होने की संभावना जताई है वहीं मैदानी इलाकों में बरिश के आसार बताए हैं. हिमाचल प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. प्रदेश के 11 शहरों में अधिकतम तापमान एक से छह डिग्री तक नीचे गिर गया है. चार शहरों में न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार व शुक्रवार को भारी हिमपात व निचले क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे आसपास के सटे क्षेत्रों पर बना हुआ है. इसके अलावा, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान में विकसित है. दक्षिण पूर्व राजस्थान के भागों पर एक विपरीत चक्रवात बना हुआ है. नागालैंड के निचले स्तरों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र केरल के ऊपर बना हुआ है.

masusam news

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, देश के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम की स्थिति देखी गई. हालांकि, केरल, दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश दर्ज हुई. दक्षिणी राजस्थान, गुजरात और लक्षद्वीप द्वीपों के कुछ स्थानों पर बारिश देखी गई. दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 494 पर पहुंच गया है, जिससे अधिकांश स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 'खराब' श्रेणी में ही बना रहा.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, गुजरात के भी कुछ-कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, केरल और जम्मू और कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. आंध्र प्रदेश और केरल में कई जगहों पर बारिश हो सकती है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'खराब ' श्रेणी में रहेगा. कुछ स्थानों पर 'खतरनाक' श्रेणी में प्रदूषण देखा जा सकता है.



English Summary: Pollution level reached 'Dangerous' category in Delhi, so the possibility of rain in these 7 states

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in