1. मौसम

मौसम ने ली करवट, यहां होगी झमाझम बारिश

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
Rain

नवंबर माह के मध्य में आते ही उत्तर भारत के मौसम में तेजी से बदलाव जारी है. पहाड़ी क्षेत्रों के मौसमी गतिविधियों में जहां विशेषकर हलचल देखी जा रही है तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी मौसम का मिजाज बदल रहा है.स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार उत्तरपूर्वी मॉनसून के एक बार फिर सक्रिय होने के कारण चेन्नई, पुडुचेरी, पम्बन, नागपट्टिनम, कराईकल, तिरुपति और नेल्लोरे सहित दक्षिणी केरल, तटीय तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश के आसार हैं।

गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों और मध्य भारत में हल्की-फुल्की बारिश देर शाम तक हो सकती है. हालांकि मध्य भारत के अन्य राज्यों जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र का मौसम साफ रहेगा. इसी बीच दक्षिण भारत में भी मिनी मानसून सक्रिय होता दिखाई दे रहा है. तटीय तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश समेत दक्षिणी तटीय भागों में जोरदार बारिश हो सकती है. जबकि केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ क्षत्रों में बरसात की संभावना है.

rain

दिल्ली में कम नहीं होगा प्रदूषण

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में मौसम फिलहाल शुष्क बना रहेगा.  राष्ट्रीय राजधानी समेत, गुडगांव, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, फरिदाबाद में प्रदूषण आज भी लोगों के लिए चुनौती बनी रहेगी.

ऐसे करें प्रदूषण से बचाव

सुबह की सैर को अवॉयड करना फायदेमंद है. किसी भी कारण से अगर सुबह बाहर निकलना जरूरी है तो कुछ खाकर ही बाहर निकलें. सुबह टहलने या बाहर जाने के लिए मास्क का प्रयोग करें. मास्क ना हो तो रुमाल या किसी साफ कपड़े का प्रयोग करें.बाहर का मौसम आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक है. इसलिए जहां तक हो घर में ही रहें. घर के आसपास भी पानी की छिड़काव करते रहें, जिससे वायु प्रदूषण से राहत मिले. हो सके तो एयर प्योरीफाई करने वाले पौधों को घर के आस-पास लगाएं, जैसे- मनी प्लांट, तुलसी आदि.

English Summary: weather report of 15th of November bihar jharkhand up madhya pardesh and others state weather report

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News