Weather

मौसम पूर्वानुमान: राजस्थान और हिमाचल प्रदेश समेत देश के इन 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट !

rains in Jammu and Kashmir

राजस्थान में पिछले 48 घंटों से बेमौसम बारिश हो रही है, जिसमें अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो रही है. राजस्थान में 14 नवंबर को 58 मिमी और 15 नवंबर को 42 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. 48 घंटे की अवधि में 100 मिमी बारिश के साथ, बाड़मेर ने नवंबर में मासिक वर्षा के लिए सभी समय के उच्च रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जो पहले नवंबर में 54 मिमी था. यही नहीं, रेगिस्तानी शहर में 24 घंटे के अंतराल में अब तक की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. वही हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए आज का दिन भारी पड़ने वाला है. दरअसल मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के वजह से हिमाचल प्रदेश में गरज चमक के साथ हल्की से भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण अफगानिस्तान (Afghanistan) और उसके समीपवर्ती इलाकों पर एक चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे समुद्र में तेज हलचल दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी राज्योंर में बर्फबारी और बारिश की वजह से दिल्ली एनसीआर में न्यूभनतम तापमान कम होकर 15 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाएगा. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगामी 24 घंटों के दौरान होने वाले मौसमी गतिविधियों के बारे में - 

Weather News

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

इस समय, अफगानिस्तान और मध्य पाकिस्तान एक पश्चिमी विक्षोभ पर बना हुआ है. इसके अलावा, दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है. इन सब के अलावा, पूर्वी बांग्लादेश के निचले स्तरों में विपरीत चक्रवात बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पश्चिम राजस्थान के हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज हुई है. इस दौरान, सौराष्ट्र और कच्छ में मध्यम बारिश देखी गई. जम्मू-कश्मीर में भी मध्यम बारिश तथा बर्फबारी देखने को मिली है. उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के एक-दो हिस्सों में भी हल्की बारिश देखी गई. दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक श्रेणी में बना रहा. मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान,जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड के भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश की गतिविधियां हो सकती है. तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. केरल, तटीय कर्नाटक, पश्चिम राजस्थान और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और पंजाब में भी एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है.



English Summary: Weather Forecast: Heavy rain alert in these 8 states of the country including Rajasthan and Himachal Pradesh!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in