Weather

पानी-पानी हुई मायानगरी मुंबई, सरकार ने किया सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान

mumbai-rains

मध्य महाराष्ट्र समेत मुंबई में मानसून के सक्रिय हो जाने के चलते लागातार भारी बारिश हो रही है. मुंबई में लोग भारी बारिश के चलते जलभराव की समस्या का सामना कर रहे हैं. रात भर की बारिश के चलते तमाम इलाकों में पानी भर गया है. भारी बारिश का सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ा है. देखा जाए तो पूरी की पूरी मुंबई समंदर में तब्दील हो गई है. भारी बारिश से महाराष्ट्र में रेल ट्रैक पानी में पूरी तरह से डूब चूके हैं. पालघर में जल भराव के कारण चार ट्रेनों को रद्द और पांच ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने आज दिन में भी मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी और हाईटाइड का अलर्ट जारी कर दिया है.

स्कूल और दफ्तर बंद

भारी बारिश के चलते सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल और दफ्तर जाने वालों को हो रही है. यह मुंबई की नियति ही है जहां बारिश होते ही जिंदगी डबूने और तैरने लगती है. सबसे ज्यादा नुकसान तो मुंबई के निचले इलाकों में रहने वालों को होता है, जहां पर सबसे तेजी से पानी भरता है. सड़कों के साथ अस्पतालों और रेलवे स्टेशनों तक पानी भर गया है. महाराष्ट्र की सरकार ने 2 जुलाई को सभी तरह के स्कूलों और सरकारी प्राइवेट ऑफिस को बंद रखने का ऐलान किया है. यहां पर सार्वजनिक रूप से अवकाश घोषित कर दिया गया है. सड़कों पर पानी भरने से यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. अस्पतालों में डॉक्टर और मरीजों को पानी के बीच में से होकर निकलना पड़ रहा है, यहां के बरामदों में पानी भर गया है. मुंबई पुलिस ने भी सभी लोगों को घर से निकलने से पहले मौसम के अपडेट देखने की सलाह दी है.

Water longing

फ्लाइट रद्द

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश का असर हवाई सेवाओं पर भी पड़ा है, सोमवार देर रात को जयपुर से मुंबई आ रही फ्लाइट मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड करते वक्त फिसल गई. गनिमत यह रही कि सभी यात्री सुरक्षित है. कई फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया गया है. रनवे पर पानी भर जाने से फिलहाल रनवे को बंद कर दिया गया है. भारी बारिश के चलते सुरक्षा कारणों के लिए इस तरह के कदमों को उठाया जा रहा है. कई जगह में भारी बारिश से लोगों के बचाव हेतु नौसेना की भी मदद ली जा रही है.

महाराष्ट्र में बारिश से तबाही

महाराष्ट्र में भारी बारिश से जबरदस्त तबाही की खबर है. यहां तीन जगहों पर भारी बारिश के चलते रात में तीन जगहों पर दीवारें गिरी है. इन तीन घटनाओं में 21 लोगों की मौत हो चुकी है. दीवार के गिरने की घटना मलाड ईस्ट, कल्याण और पुणे में हुई है. मलाड ईस्ट में 12 लोगों के मौत की पुष्टि की गई है. तो पुणे में सिंहगढ़ कॉलेज की दीवार ढह जाने से 6 लोगों की मौते हुई है. इन सभी हादसों में मरने वाले परिजनों के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमत्री देवेंद्र फडणवीस ने 5-5 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है.



English Summary: Mumbai, mass-life busy, submerged rains

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in