Weather

जानिए कैसा रहेगा मानसून के दौरान मौसम का हाल

rain

अगर हम मौसम की बात करें तो आज दिल्ली में सुबह-सुबह बादल छाए रहने से के साथ ही न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है. यह एक सामान्य तापमान है. आज यहां पर हल्के से बादल छाए रहेंगे और साथ ही बारिश होने के आसार कम ही है. यह संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली एनसीआर में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रह सकता है. मौसम वैज्ञानिकों ने कल शाम को हल्की बारिश होने का अनुमान जताया था. बता दें कि देश के उत्तरी राज्यों में अब तक बारिश की वजह से कम से कम 38 लोगों की जान चली गई. वही उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर भूस्खलन की वजह से सैकड़ों लोग फंस गए है.  जरूरत से ज्यादा वर्षा के चलते पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हो गए है.

मानसून सिस्टम बना हुआ है सक्रिय

देश में मानसून सिस्टम की बात करें तो मानसून ट्रफ दक्षिणी-पश्चिमी पंजाब से हरियाणा और उत्तर प्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय बनी हुई है. वही पर एक निम्न दबाब का क्षेत्र पूर्वी झारखंड और इससे सटे हुए पश्चिम बंगाल पर बना हुआ है. यहां पर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम भागों पर तमिलनाडु के तटों के आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है.

india monsoon

अगले 24 घंटो में मानसून का अनुमान

आने वाले 24 घंटों में झारखंड, छततीसगढ़, विदर्भ, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ भागों में मानसून का व्यापक प्रदर्शन जारी रहेगा. हल्की बारिश से लेकर मध्यम बारिश और एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वही ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, मेघालय, तटीय केरल और कर्नाटक में भी दक्षिण पश्चिम में मानसूम सक्रिय रहेगा. साथ ही यहां पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

राजस्थान का कुछ हिस्सा रहेगा सूखा

पश्चिमी राजस्थान में मानसून सुस्त होगा. इसके चलते जैसलमेर, बाड़मेर और श्रीगंगानगर सहित पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम आगे भी शुष्क बना रहेगा जबकि देश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार है.



Share your comments