Weather

मौसम अनुमानः जानिए क्या रहेगा अगले 24 घंटो में आपके यहां के मौसम का हाल

rain

अगर हम देश में मौसम के अनुमान की बात करे तो इन दिनों कई राज्यों में बारिश से काफी हाहाकार मचा हुआ है. अभी जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड जैसे राज्यों में बारिश से हाल बेहाल है. वही मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के मध्य में लो प्रेशर का एरिया बना है. वही चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र 5.8 किलोमीटर के आसपास तक फैला हुआ है और दक्षिण- पश्चिम की ओर झुक रहा है. मौजूदा हालात की बात करें तो अगले 24 घंटे मे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उतराखंड, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़ और दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है. वही दक्षिण भारत की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु के दक्षिण तट से सटे इलाको में बंगाल की खाड़ी तक एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मौजूद है.

अगले 24 घंटो का अनुमान

आने वाले 24 घंटों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक, केरल, अरूणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और बाकी बचे हुए पूर्वोत्तर राज्यों में कई स्थानों पर तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दक्षिणी जम्मू-कश्मीर का मौसम पूरी तरह से शुष्क ही बना रहेगा. इन सभी राज्यों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहेगा.

rain india gate

देश में पिछले 24 घंटे में देखी गई भारी बारिश

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, पूरीव पंजाब, दक्षिणी झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा सहित दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में भारी से मूसालाधार बारिश देखी गई है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में, हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में, उत्तराखंड, उत्तरी ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

हिमाचल में भारी बारिश

मौसम विभाग ने हिमचाल प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में भी लगातार बारिश जारी है. यहां के मनाली और कूल्लू जैसे जिलों में बारिश के कारण कई जगह भूस्खलन हुए है जिसे आवाजाही ठप्प पड़ गई है. लेह मार्ग पर भी लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.



Share your comments