Weather

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

weather

इनदिनों मौसम देश के अलग – अलग इलाकों में कहर बरपा रहा है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में भारी बारिश होने की वजह से काफी नुकसान देखने को मिला है. दरअसल कुल्लू जिले की उझी घाटी में बादल फटने की वजह से नाले में बाढ़ आ गई. ऐसा होते ही आसपास के इलाकों में अफरा – तफरी मच गई. भारी बारिश के वजह से इनदिनों व्यास नदी भी उफान पर है. तो वही मध्यप्रदेश के भोपाल सहित कुल 29 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का ऐसा कहना है कि दोनों राज्यों के अधिकांश जिलों में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है.ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगामी 24 घंटों के दौरान होने वाली मौसमी गतिविधियों के बारें में --

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

इस समय, उत्तरी ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल तट पर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर एक डीप डिप्रेशन बना हुआ है. मानसून  की अक्षीय रेखा राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी भाग सहित दक्षिणी हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए डीप डिप्रेशन क्षेत्र तक फैली हुई है. मध्य स्तर पर एक अन्य ट्रफ रेखा दक्षिणी गुजरात से उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और ओडिशा होते हुए उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती क्षेत्र तक फैली हुई है. एक कमजोर आप तटीय ट्रफ रेखा दक्षिणी गुजरात से उत्तरी केरल के तटीय भागों तक फैली हुई है.

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण व गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और उससे सटे उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल, दक्षिण तटीय ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश रिकॉर्ड हुई. जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी तथा दक्षिण पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश देखी गई. इस दौरान, उत्तरी कोंकण व गोवा, विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी राजस्थान और गुजरात में को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानिओं पर मध्यम बारिश दर्ज की गई.

rain

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ, दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक और उत्तरी केरल सहित छत्तीसगढ़ के भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से मूसलाधार बारिश की उम्मीद है. गुजरात के दक्षिणी हिस्सों तथा उत्तरी कोंकण व गोवा के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश देखी जा सकती है. जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, बाकी गुजरात क्षेत्र, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के बाकी हिस्सों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के पश्चिमी भागों और पूर्वी तथा बिहार और झारखंड के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. देश के बाकी भागों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम तीव्रता वाली बारिश की भी संभावना है.



Share your comments