Weather

Weather Report : इन राज्यों में अगले 8 घंटों में होगी झमाझम बारिश

अगस्त माह का पहला सप्ताह समाप्त हो चुका है. किसान भी खरीफ की मुख्य फसल धान की खेती लगभग – लगभग पूरी कर चुके है. जो किसान अभी तक खेती नहीं कर पाएं है वे भी इस सप्ताह के आखिरी तक पूरी कर लेंगे. मानसून भी इन दिनों लगभग सभी राज्यों में मेहरबान है तो कई राज्यों में मानसून ने दोबारा रफ्तार पकड़ना शुरू कर दी है. जिस वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए है. दिल्ली में भी कल (मंगलवार) हुई बारिश ने कई जगहों पर जलभराव कर दिया है जिस वजह से लोगों को घंटों ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक, अब दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. आने वाले 24 घंटों में उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कई हिस्से जैसे - बिहार, उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना और कच्छ के कई भागों में हल्की बारिश के साथ जगहों पर  मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है. देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में

weather

देशभर में बने मॉनसून सिस्टम

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से दक्षिणी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक मॉनसून की अक्षीय रेखा बनी हुई है. यह ट्रफ  रेखा खाड़ी में विकसित हुए डिप्रेशन से मिल रही है. दूसरी ओर एक अन्य ट्रफ दक्षिणी गुजरात से उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओड़ीशा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बन गई है.पश्चिमी तटों पर गुजरात से लेकर उत्तरी केरल तक अरब सागर में एक ट्रफ सक्रिय है. उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से दक्षिणी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. यह ट्रफ खाड़ी में विकसित हुए डिप्रेशन से मिल रही है. इसके साथ ही एक अन्य ट्रफ दक्षिणी गुजरात से उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओड़ीशा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. अगर पश्चिमी तटों पर गुजरात से लेकर उत्तरी केरल तक अरब सागर में एक ट्रफ बन गई है.

आने वाले  24 घंटों के दौरान मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान मानसून का सबसे अच्छा प्रदर्शन ओड़ीशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और दक्षिणी कोंकण व गोवा में देखने को मिलेगा और इन भागों में मध्यम से भारी बारिश होने  संभावना हैं. अगर बात करे ओड़ीशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों और तटीय कर्नाटक में भी मॉनसून सक्रिय रहेगा। जिसके चलते इन हिस्सों में हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ ही गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिणी झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी कोंकण गोवा, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के कुछ भागों और हरियाणा में भी मानसून सामान्य  रहेगा और हल्की वर्षा भी देखने को मिल सकती है. तमिलनाडु और पश्चिमी राजस्थान में मानसून कमजोर बना रहेगा। जिसके चलते इन हिस्सों में सामान्य मौसम रहेगा और देश के बाकी हिस्सों में आंशिक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की उम्मीद है.



English Summary: Weather Report these states will get rain after 8 hours

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in