Weather

Cyclone Alert: अब अम्फान के बाद इस तूफान ने दी दस्तक, देश के कई राज्यों में बदला मौसम

जून माह की शुरुआत हो गई है और मौसम में भी लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहें. अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो, कल रात हुई बारिश ने मौसम काफी ठंडा कर दिया है. कुछ दिन पहले की कड़कती गर्मी से लोगों को काफी हद तक राहत दी है. मौसम विभाग के अनुसार, अब अम्फान के बाद एक नए तूफान का आगाज होने वाला है जिसको 'हिका' नाम दिया गया है. इसका गुजरात के समुद्र तट पर खतरा मंडरा रहा है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर के ऊपर कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है, जिस वजह से 3 जून को महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से चक्रवाती तूफान टकराने की संभावना है. आने वाले 24 घंटों कि बात करें तो लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी-मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के कुछ भागो और पश्चिम असम के कुछ हिस्सों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना हैं. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

अरब सागर के दक्षिणी हिस्सों पर एक निम्न दबाव दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.  यह सिस्टम कल डिप्रेशन बन जाएगा. 2 जून तक इसके चक्रवात के रूप में विकसित होने की संभावना है.एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर बना हुआ है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है.एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र छत्तीसगढ़ के मध्य भागों पर है, जहां से तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक और केरल होते हुए लक्षद्वीप तक एक ट्रफ बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों, राजस्थान, केरल के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीप पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. झारखंड, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली. उत्तर और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश दिखी जबकि उत्तरी गुजरात और तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा रिकॉर्ड की गई.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम                                         

अगले 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी-मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के कुछ हिस्सों और पश्चिम असम में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.पश्चिम बंगाल, सिक्किम, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के आसार हैं.बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश और झारखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये खबर भी पढ़ें: पीएम मोदीः टिड्डियों का हमला गंभीर, प्रभावित लोगों को सरकार देगी मदद



English Summary: Cyclone Alert: Now this storm knocked after Amphan, weather changed in these states of the country

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in