1. सफल किसान

सेम की खेती से किसान वेदपाल कमा रहे लाखों रुपए, जानिए उनकी सफलता की कहानी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Successful Farmer

Successful Farmer

खेती को सफल बनाना है, तो जरूरत है सच्ची लगन और मेहनत की. हमारे देश में कई ऐसे कृषि योद्धा हैं, जिन्होंने खेती में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. 

इस श्रेणी में एक नाम वेदपाल सिंह का भी शामिल है. यह किसान बाजार की नब्ज और पर्यावरण को ध्यान में रखकर खेती करते हैं, इसलिए उन्हें खेती से अच्छी आय भी प्राप्त होती है. 

आज कृषि जागरण सफल किसान वेदपाल सिंह की कहानी बताने जा रहा है, जो कि शाहजहांपुर के गांव खजुआहार के मजरा रामपुर में रहते हैं. उन्होंने कोरोना काल में खेती का तरीका ही बदल डाला.

एक एकड़ में सेम की खेती (Bean cultivation in one acre)

किसान वेदपाल सिंह ने गत वर्ष कोरोना काल में खेती का तरीका बदल दिया. वह बताते हैं कि उन्होंने एक एकड़ खेत में सेम की खेती की, जिसका बीज फर्रुखाबाद से लेकर आए थे. जब फसल की उपज मिली, तो वह दंग रह गए, क्योंकि उन्हें मात्र 50 क्विंटल सेम के बीज से 5 लाख रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ.

जबकि सामान्य खेती से डेढ़ से दो लाख रुपए तक का मुनाफा मिल पाता है. किसान का कहना है कि फसल की कीमत तो अच्छी मिल ही रही है, साथ ही उनकी एक अलग पहचान भी बन गई है. इसके अलावा किसान गोभी, मिर्च, हल्दी, अदरक समेत सब्जियों की खेती करते हैं.

किस समय करते हैं सेम की खेती (At what time do you cultivate beans)

वेदपाल सिंह बताते हैं कि अगस्त में सेम की बुवाई करते हैं, जो अक्टूबर या नवंबर में फली देने लगती है.  जून से 15 जुलाई के बीच होती है. यह फसल 90 से 120 दिनों में फली देने लगती है.

जब फली पकने लगती है, तब उन्हें तोड़कर बीज निकाल लिए जाते हैं. किसान का कहना है कि फसल से मार्च तक फली प्राप्त होती है. इस तरह लगभग 50 क्विंटल सेम बीज की पैदावार मिल जाती है.

सेम की खेती से मुनाफा (Profit from bean cultivation)

बाजार में सेम बीज का खासकर नमकीन में प्रयोग होता है.

सेम की कीमत 70, 80 रुपए से लेकर 250 रुपए प्रति किलो तक रहती है. इस तरह 50 क्विंटल सेम बीज से औसतन 5 लाख रुपए से ज्यादा का मुनाफा मिल जाता है.

किसान वेदपाल सिंह का मानना है कि सेम की खेती से अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है. फिलहाल, उनसे कई किसान प्रेरित होकर सेम की खेती करना चाहते हैं. वह जल्द ही लगभग 10 किसानों का समूह बनाकर सेम की खेती को बड़े स्तर पर करेंगे.

किसान का कहना है कि हमारे देश में कई किसान खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं, लेकिन अगर खेती से और अच्छा मुनाफा कमाना है, तो जरूरी है कि किसान खेती की नई-नई तकनीक की ओर रूख करें.

 इसके साथ ही सच्ची लगन और मेहनत के साथ खेती करें. इससे उनकी खेती में एक अलग पहचान बनेगी, साथ ही अच्छी आमदनी भी होगी.

किसान का नाम- वेदपाल सिंह

पता- शाहजहांपुर, गांव खजुआहार के मजरा रामपुर

मोबाइल नंबर- 7897367358

English Summary: successful farmer is earning lakhs of rupees from bean cultivation

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News